GOOD NEWS : शादी पर राज्य सरकार की गजब स्कीम, यह शर्त पूरी करने पर मिलते हैं 10 लाख रुपए

राजस्थान सरकार ने युवाओं के लिए एक बेहतरीन स्कीम शुरू की है। यहां युवाओं को शादी करने के लिए राजस्थान सरकार दस लाख रुपए दे रही है। हालांकि, इस योजना के लिए राजस्थान सरकार ने एक शर्त भी रखी है।

राजस्थान सरकार के अनुसार, जो इस शर्त को पूरा करेगा उसे ही यह राशि दी जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा दी जाने वाली इस योजना का लाभ केवल वही युवा उठा सकते हैं, जो अंतर्जातीय विवाह करते हैं।

राजस्थान सरकार ने युवाओं के लिए स्कीम शुरू की है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने इस स्कीम के लिए एक शर्त भी रखी है। इस स्कीम के तहत अगर शादी करने वाले जोड़े में से कोई एक अनुसूचित जाति का होना चाहिए और उसकी पारिवारिक आय ढाई लाख रुपए से कम है तो वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य होता है/ होती है।

कितना रुपए देती है सरकार


राजस्थान सरकार अंतर्जातीय विवाह करने के लिए दस लाख रुपए देती है। इस योजना के तहत सरकार पांच लाख रुपए आठ साल के लिए फिक्स डिपॉजिट करती है। बाकी के पांच लाख रुपए सरकार दूल्हा-दुल्हन के ज्वॉइंट खाते में जमा करवा देती है। इस दौरान शादी के समय का भी ख्याल रखना पड़ता है। शादी करने वाले युवक या युवती को शादी होने के एक साल के अंदर ही रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। एक साल से ज्यादा हो जाने पर योग्यता खत्म हो जाती है।

किस योजना के तहत मिलते हैं रुपए


राजस्थान सरकार द्वारा दी चालू की गई इस यह योजना युवाओं के लिए आर्थिक रूप से काफी सहायक होती है। ये रुपए राजस्थान सरकार सविता बेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं। इस योजना के लाभार्थी को अपनी योग्यता साबित करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है, जिसके बाद वेरीफिकेशन के कराया जाता है फिर खातों में रुपए ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

बता दें कि राजस्थान में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी पार्टियां तैयारी में जुटी हुई हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं के दम पर ही अशोक गहलोत सरकार दोहराने का दावा कर रहे हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि राजस्थान की जनता को ये योजनाएं कितनी रास आती हैं।