जारी है ईव्हीएम व वीवीपैट मशीनों की फर्स्ट लेवल चेकिंग…

कलेक्टर के मार्गदर्शन में एफएलसी कार्य सफलतापूर्वक सतत जारी

राजनांदगांव । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  डोमन सिंह के मार्गदर्शन में आगामी निर्वाचनों में उपयोग के लिए ईसीआईएल निर्मित एम3 मॉडल की उपलब्ध ईव्हीएम व वीवीपैट मशीनों का फस्र्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) का कार्य किया जा रहा है। जिले में बीयू 2497, सीयू 1511, वीवीपैट 2095 मशीनों का लक्ष्य है। जिसमें आज फस्र्ट लेवल चेकिंग में 160 में से 160 बीयू, 40 में से 40 सीयू तथा 120 वीवीपैट में से 120 वीवीपैट सही पाया गया। 10 जून से 20 जून तक क्यूमिलेटिव रिपोर्ट के अनुसार 1531 बीयू में से 1520 सही पाया गया तथा 11 बीयू मशीन खारिज की गई। 1414 सीयू में से 1400 मशीने सही पाई गई तथा 14 मशीन रिजेक्ट हुई। 1490 वीवीपैट में से 1480 मशीन सही पाई गई, वही 10 मशीन रिजेक्ट हुई।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा ने बताया कि एफएलसी कार्य के दौरान कुछ जिलों में अधिक संख्या में मशीन खराब होने के कारण मशीनों का परिवहन किया जाएगा। जिनमें खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई जिले को 200 तथा मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले को 200 सीयू मशीनों का 22 जून 2023 तक सीयू मशीनें अनिवार्य अंतर्जिला स्थानांतरण व परिहवन करने के निर्देश दिए गए हैं। राजनांदगांव जिले में उपलब्ध सीयू में से फस्र्ट लेवल चेकिंग में अच्छी मशीनों को छोड़कर शेष उपलब्ध मशीनों में से ही निर्धारित संख्या में मशीनें संबंधित जिले को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। प्राप्तकर्ता जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी मशीनें अंतरणकर्ता जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगें।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सीयू परिवहन किये जाने के दौरान वेयरहाउस खोलने, बंद करने, भण्डारण करने के लिए किए जाने हेतु प्रोटोकॉल का पालन अवश्य सुनिश्चित करने कहा गया है। अंतरणकर्ता जिले द्वारा मशीनों के स्केनिंग हेतु वेयरहाउस खोलने एवं स्केनिंग कार्रवाई के पश्चात प्राप्तकर्ता जिले को मशीनें अंतरण करने की तिथि की सूचना सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को अवश्य देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राप्तकर्ता जिले द्वारा भी मशीनें प्राप्त करने हेतु वेयरहाउस खोलने एवं स्केनिंग कार्रवाई की तिथि की सूचना सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को अवश्य देना सुनिश्चित करेंगे। मशीनें परिवहन हेतु जीपीएस युक्त सीलबंद कंटेनर का उपयोग सशस्त्र पुलिस बल के साथ किया जाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। 

अंतरणकर्ता व प्राप्तकर्ता जिलों द्वारा ईएमएस 2.0 साफ्टवेयर के माध्यम से निर्धारित संख्या के अनुसार जिलों को आबंटित मशीनें ही संबंधित जिले द्वारा प्रदाय व प्राप्त की जाए। ताकि ईएमएस 2.0 साफ्टवेयर में रिसेनिंग के दौरान किसी प्रकार की समस्या व कठिनाई न हो। इसके अतिरिक्त मेनूअल ऑन ईव्हीएम (दिसम्बर-2022) एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ईव्हीएम परिवहन हेतु समय-समय जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मशीनें परिवहन किया जाना सुनिश्चित करें। प्राप्तकर्ता जिले द्वारा वेयरहाउस में मशीनें भण्डारित किये जाने के साथ-साथ ईव्हीएम 2.0 साफ्टवेयर में भी स्कैनिंग की जाए एवं सीयू प्राप्ति की सूचना से तत्काल इस कार्यालय को अवगत कराया जाए। प्राप्तकर्ता जिले द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार मशीनें प्राप्ति के उपरांत तत्काल मशीनों के एफएलसी की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।