मुख्यमंत्री की घोषणा को प्राथमिकता से पूर्ण करें : कलेक्टर

बेमेतरा ,20 जून । कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने मंगलवार को साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों से विभागीय काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के पूर्ण अपूर्ण कार्यों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने अपूर्ण कार्यों का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र ही संबंधित विभाग में भेजने को कहा और घोषणा के अनुरूप छत्तीसगढ़ के शासकीय पट्टे पर आधारित कृषि भूमि के भूस्वामी अधिकार नियम के क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, कलेक्टर या आबंटन अधिकारी द्वारा आबंटित कृषि भूमि का अधिकार प्रदान करने के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने बंदोबस्त त्रुटि सम्बन्धी सुधार हेतु सर्वेक्षण बारिश के पूर्व कराने के निर्देश भी दिए हैं। जिलाधीश ने 21 जून को होने वाले योग दिवस के संबंध में जानकारी ली और कल बुधवार को सुबह 7 से 8 बजे सभी अधिकारी एवं कर्मचारी को योग दिवस पर उपस्थित होने के निर्देश दिए एवं जनप्रतिनिधि को निमंत्रण देने को कहा।



कलेक्टर ने राजस्व अधिकारी को लंबित भू-अर्जन मुआवजा राशि वितरण और चिटफंड कंपनी की राशि लौटाने के संबंध में त्वरित रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी मानसून को देखते हुए संयुक्त जिला कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, कण्ट्रोल रुम में नियुक्त नोडल अधिकारी/कर्मचारी निर्धारित समय में उपस्थित रहें ताकि आपात स्थिति में आवश्यक सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने आगामी निर्वाचन संबंधित तैयारियों की जानकारी ली और कहा कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का चिन्हांकन कर उसका भौतिक सत्यापन कर ले। साथ ही मतदान केंद्रों का चिन्हांकन कर उसकी संख्या बढ़ाने या घटाने के संबंध में प्रस्ताव देने को कहा। उन्होंने सभी प्राध्यापक से महाविद्यालय में स्विप कार्यक्रम का आयोजन करने के निर्देश दिए तथा 01 अक्टूबर 23 की स्थिति में जो 18 वर्ष पूर्ण कर लिए है उनका वोटर आईडी बनाने के निर्देश दिए।

जिलाधीश ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में विद्यार्थियों के छात्रवृति के लिए जाति और निवास प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में जारी भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शिता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। आगामी शैक्षणिक सत्र को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों में प्रवेश के संबंध में आवश्यक तैयारी और स्कूल की साफ-सफाई, रंग-रोगन एवं विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेबल-कुर्सी की व्यवस्था पूर्ण करने एवं जर्जर स्कूल भवन का जीर्णोद्धार करने को कहा। उन्होंने जर्जर भवन में कक्षा संचालित नहीं करने के सख्त निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होने स्वीकृत आंगनबाड़ी भवन, स्कूल भवन, सहित अन्य भवनों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर ने फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए पात्र हितग्राहियों को अधिकाधिक लाभ देने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत गंभीर कुपोषित बच्चों को जन सहभागिता से दिए जा रहे सुपोषण किट के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत जिले में गोबर खरीदी, वर्मी खाद निर्माण और उसके विक्रय की समीक्षा की। गोबर खरीदी व वर्मी खाद निर्माण को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को वर्मी कम्पोस्ट निर्माण हेतु प्राथमिकता से कार्य करने के लिए कहा। गौठान में गोबर खरीदी के साथ वर्मी खाद निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही गौठानों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने को कहा। गौठानों में औसतन लक्ष्य लेकर प्रतिदिन के मान से गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना को प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करें ताकि गौठानों में गोबर खरीदी से पशुपालकों व किसानों की आय में वृद्धि हो। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ लीना मण्डावी, अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी, छन्नू लाल मारकंडे, एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।