जिले की संस्कृतिक-पुरातात्विक विरासत का पुरालेख तैयार करें : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा ,16 जून । कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय पर्यटन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पर्यटन के क्षेत्र में जिले का एक अलग पहचान बनाने एवं पर्यटन स्थल के विकास के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने विस्तृत समीक्षा कर पर्यटन सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने जिला पुरातत्व संघ की बैठक आयोजित कर जिले की संस्कृतिक और पुरातात्विक विरासत का पुरालेख तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी गढ़ों का मैपिंग कर जहां अतिक्रमण है वहां अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ही राहुल कुमार सिंह, छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी प्रमील वर्मा, पुरातत्व विभाग प्रभात कुमार सिंह शामिल थे।

बैठक में कलेक्टर ने जिले की पयर्टक स्थलों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचानें के लिए संबंधित स्थलों में पर्यटन स्थलों का नाम, दूरी एवं सम्पर्क नम्बर के साथ टूरीज्म सर्किट मैप का संबंधित स्थलों पर बोर्ड लगाने कहा। उन्होंने कहा कि जांजगीर-चांपा जिला ऐतिहासिक एवं पुरातत्विक विशेषताओं वाला जिला है। जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। पर्यटन स्थलों में पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएं जरूर मिलनी चाहिए। साथ ही स्थानीय परिवेश, स्थानीय उत्पादों, स्थानीय गतिविधियों को शामिल करते हुए पर्यटन क्षेत्रों का विकास किया जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी प्रमील वर्मा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विभिन्न धार्मिक, एतिहासिक एवं प्राकृतिक पयर्टन स्थलों की जानकारी दी। राहुल सिंह ने जिले के ऐतिहासिक, पुरातत्विक एवं धार्मिक महत्व को बताते हुए पर्यटन के विकास के लिए सुझाव दिए।

कलेक्टर ने जिले में पर्यटन स्थल के लिए प्रस्तावित सूची पर विस्तार से चर्चा की तथा सूची में जिले के अन्य दार्शनिक स्थलों को जोड़ने के लिए और सुझाव मांगे। बैठक में कलेक्टर ने भविष्य के लिए बनाई गई कार्य योजना जैसे दलहा पहाड़ में ट्रेकिंग, बोटिंग और साइकलिंग की सुविधा, कुदरी बैराज में बोटिंग की सुविधा एवं पर्यटन स्थल क्रोकोडाइल पार्क इंटरप्रिटेशन सेंटर व शिवरीनारायण में महानदी आरती, जांजगीर में भीमा तालाब तथा विष्णु मंदीर, शिवरीनारायण, खरौद पर्यटन स्थल पर चर्चा करते हुए पर्यटन व्यवस्था को और बेहतर करने साफ-सफाई रखने और नए पर्यटन संबंधी नवाचार को बढ़ावा देने कहा। इसके साथ ही कलेक्टर ने पर्यटन स्थल के विकास के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिसका कलेक्टर की ओर से प्रभावी क्रियान्वयन करने की बात कही गई व सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा।