Wrestlers Protest: चार्जशीट में साफ है कि बृजभूषण सिंह दोषी हैं, लेकिन…, आरोप पत्र पर साक्षी मलिक का पहला बयान

नईदिल्ली : भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने गुरुवार (15 जून) को आरोपपत्र दाखिल किया है. पहलवानों ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद 15 जून तक अपना प्रदर्शन स्थगित कर दिया था. अनुराग ठाकुर ने उन्हें आश्वासन दिया था कि 15 जून तक बृजभूषण के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल हो जायेगा. अब इस मामले पर ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने बड़ा बयान दिया है. 

साक्षी मलिक ने कहा कि हमारा अगला कदम तब आएगा जब हम सब कुछ देख लेंगे कि जो वादे किए गए थे वे पूरे हो रहे हैं या नहीं. हम इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चार्जशीट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वह (बृजभूषण सिंह) दोषी है, लेकिन हमारे वकील ने एक आवेदन दायर किया है ताकि वह जल्द से जल्द आरोप पत्र देखकर आरोपों का पता लगा सकें.

क्या होगा पहलवानों का अगला कदम?

उन्होंने आगे कहा कि हम पहले देखेंगे कि जो वादे किए गए थे वो पूरे होते हैं या नहीं उसके बाद हम अगला कदम उठाएंगे. हम इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ छह महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और पीछा करने के मामले में आरोपपत्र दाखिल किया है. 

दिल्ली पुलिस ने क्या कहा?

पुलिस ने नाबालिग पहलवान की ओर से बृजभूषण के खिलाफ दर्ज कराई गई शिकायत को रद्द करने की सिफारिश करते हुए कहा है कि कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले. नाबालिग पहलवान ने पहले बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, लेकिन बाद में वापस ले लिया था. करीब 1500 पन्नों के आरोप पत्र में सभी छह महिला पहलवानों के विस्तृत बयान साक्ष्यों के साथ हैं.  

चार्जशीट में क्या?

पुलिस ने बालिग पहलवानों की ओर से बृजभूषण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों में आईपीसी की धारा 354, 354A और 354D, 506 पार्ट-1 के तहत चार्जशीट दाखिल की है. वहीं कुश्ती फेडरेशन के पूर्व असिस्टेंट सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ भी धारा 109, 354, 354A, 506 के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है. पुलिस ने साथ ही कोर्ट में डिजिटल सबूत भी पेन ड्राइव में दाखिल किए हैं.

इससे पहले दिन में दिल्ली पुलिस की ओर से आरोपपत्र दाखिल किए जाने के तुरंत बाद पहलवानों ने अगली कार्रवाई को लेकर बातचीत शुरू कर दी, लेकिन ज्यादा कुछ बताया नहीं था. साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने कहा था कि हम इस पर बात कर रहे हैं, आपको बतायेंगे. गौरतलब है कि देश के नामी पहलवान बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.