गौठान में गौठान मेला का करें आयोजन : कलेक्टर

जशपुरनगर , 14 जून  कलेक्टर मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न गतिविधियों के संबंध में बैठक लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, सभी जनपद सीईओ, निर्माण एजेंसी एवं एनआरएलएम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में जिले में रीपा के लिए चयनित गौठानों में किए जा रहे विभिन्न गतिविधियों की जानकारी लेते हुए सभी स्थानों में जल्द से जल्द मल्टी एक्टिविटी प्रारंभ करने के दिए निर्देश। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठान आजीविका मूलक गतिविधियों का केंद्र बन रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम निर्धारित करें। महिला समूह को अवसर उपलब्ध कराते हुए विशेष प्रशिक्षण देने के साथ ही स्थानीय मांग और बाजार की उपलब्धता के आधार पर उत्पाद तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने जिले के अंतर्गत चिन्‍हांकित रीपा योजना अंतर्गत गौठान में किए जा रहे गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रीपा अंतर्गत चिन्हित सभी केन्द्रों में जल्द से जल्द मल्टी एक्टिविटी प्रारंभ किया जाए। साथ ही गौठान मेला का आयोजन कर रीपा के तहत् गौठानों में निर्मित सभी उत्पादों को जन-जन तक पहुँचाएं और मेला के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, मशरूम  उत्पादन, मुर्गी पालन, सब्जी उत्पादन के लिए समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दें। साथ ही गौठान मेला के माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देने का प्रयास करने के लिए कहा।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने घोलेंग, बालाछापर, कोरना, पालीडीह, बगिया, फरसाकानी सहित  अन्य गौठानों में किए जा रहे आर्थिक गतिविधियों का बेहतर संचालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आजीविका गतिविधियों के लिए जहॉ मशीनों की आवश्यकता है  वहॉ तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित करें साथ ही गौठान में मिलेट से संबंधित उत्पादन को बढ़ावा दे। मिलेट के उत्पाद को स्थानीय बाजार में बिक्री के लिए प्लेटफार्म तैयार करें और रीपा अंतर्गत चिन्हित गौठानों में प्रशिक्षण केंद्र का संचालन भी करें।