Good News : यहां की सरकार सरकारी विद्यालयों को ‘स्मार्ट स्कूलों’ में करेगी तब्दील, CM ने किया ऐलान

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार सरकारी विद्यालयों को ‘स्मार्ट स्कूलों’ में बदलेगी। यहां सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) की समीक्षा बैठक की मंगलवार को अध्यक्षता करते हुए सुक्खू ने कहा कि पहले चरण में कक्षा 11वीं और 12वीं को ‘स्मार्ट क्लास’ में बदला जाएगा।

सुक्खू ने यहां जारी एक बयान में कहा कि कक्षाएं ‘स्मार्ट क्लासरूम’ उपकरण और ‘स्मार्ट फर्नीचर’ से सुसज्जित होंगी, जबकि कक्षा की आंतरिक साजसज्जा में भी सुधार किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को सीखने का बेहतर वातावरण प्रदान किया जा सके। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को इस सुविधा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विद्यार्थियों की अच्छी संख्या, इंटरनेट सुविधा और बेहतर अधोसंरचना वाले स्कूलों की पहचान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इसके बाद अगले चरणों में इस सुविधा का आठवीं से 10वीं और फिर पहली से सातवीं कक्षा तक विस्तार किया जाएगा। सुक्खू ने कहा कि प्रत्येक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पुस्तकालय कक्ष स्थापित किए जाएंगे और इस वर्ष सरकारी स्कूलों को 40 हजार आधुनिक डेस्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा पद्धति में सुधार और बच्चों को आधुनिक माध्यमों से शिक्षा उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत प्राथमिक विद्यालयों के 17 हजार से अधिक शिक्षकों को टैबलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे।