मिलेट मिशन योजना के लिए किसानों का करवाएं पंजीयन : कलेक्टर

जगदलपुर ,13 जून  कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बस्तर जिले के अधिक से अधिक किसानों को मिलेट मिशन से जोड़ते हुए कोदो-कुटकी, रागी आदि लघु धान्य फसलों की खेती को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय में आयोजित समय-सीमा बैठक में कहा कि बस्तर में आदिवासी समुदाय परंपरागत रुप से इसकी खेती करने के साथ ही अपने प्रमुख भोजन के रुप में भी इसका उपयोग करता रहा है। आवश्यकता है कि इन लघु धान्य फसलों की विस्तृत खेती करते हुए किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाए। मिलेट्स की फसल बढ़ती मांग को देखते हुए शासन द्वारा भी मिलेट की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है सभी किसानों के पंजीयन के निर्देश भी दिए, जिससे शासन द्वारा प्रारंभ किए गए मिलेट मिशन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। उन्होंने मिलेटस के बीज का भण्डारण व वितरण की समीक्षा भी इस अवसर पर की।

बैठक में कलेक्टर विजय ने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गोठान के नोडल अधिकारी वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री को बढ़ावा दें। वर्मी कम्पोस्ट का समिति में भण्डारण तथा उठाव में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निजी खाद दुकानों में रखे गए खाद की गुणवत्ता और मात्रा की बारीकी से जांच के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने किसानों को अल्प ब्याज पर आसानी से ऋण उपलब्ध कराने हेतु केसीसी प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाए। साथ ही राजीव युवा मितान क्लब के द्वितीय किस्त की राशि वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए वितरित की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

भवनविहीन उप स्वास्थ्य केन्द्र पीडीएस दूकान और आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में पीडीएस दूकान और आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण हेतु जमीन चिहांकित कर निर्माण कार्य प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र जारी की प्रगति की समीक्षा के दौरान निरस्त प्रकरणों को पुनः जांच कर पूर्ण करवाने कहा। 

बैठक में स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों का जीर्णोद्धार कार्य की प्रगति, रीपा के अधोसंरचना विकास, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के मद से स्वीकृत कार्यों की प्रगति, सांसद निधि, विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही भू-राजस्व के बकाया वसूली, अभिलेख कोष्ठ अंतर्गत विभिन्न न्यायालय के जमा प्रकरण, आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों में आंतरिक विद्युतीकरण, शौचालय, पेयजल, सहित समय-सीमा के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए गए। बैठक में जल जीवन मिशन के प्रस्ताव पर चर्चा कर अनुमोदन किया गया। बैठक में वन मंडलाधिकारी डीपी साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।