सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न करें : DFO

कवर्धा ,13 जून । वनमंडलाअधिकारी चूडामणि सिंह ने जिले के वनोपज संग्राहक परिवारों से आग्रह एवं अपील करते हुए कहा कि वे साल बीज के संग्रहण के बाद जंगल क्षेत्रों में आग नहीं लगाने के लिए कहा है। बाते दे की साल बीज की खरीदी 25 मई से प्रारंभ हो गई है। साल बीज हाट बाजार स्तरीय महिला स्व-सहायता समूहो द्वारा किया जा रहा है। साल बीज को बाजार में बिक्री के लिए लाने के पूर्व जमीन पर पड़े पंखुडिया युक्त साल बीज को एकत्र किया जाता है।

एकत्रित साल बीज से पंखुडियो को जलाया जाता है। इसके लिए जमीन पर फैला कर उसमें माचिस से आग लगाई जाती है इसके बाद डंडे से पीटकर आग बुझा कर साफ कर सुखाया जाता है। वनमण्डलाधिकारी कवर्धा चूड़ामणी सिंह ने बताया कि इस वर्ष वनमंडल कवर्धा, जिला यूनियन कवर्धा अंतर्गत निर्धारित 2100 क्विंटल संग्रहण लक्ष्य के विरूद्ध 4228 क्विंटल (दिनांक 12 जून 2023 तक) स्व-सहायता समूह द्वारा क्रय किया जा चुका है।


उन्होंने बताया कि क्रय सालबीज की राशि सीधे संग्राहकों के खाते में भेजी जाती है। इस प्रकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ही संग्राहकों को प्राप्त होगी। फसल की पैदावार को देखते हुए सालबीज का संग्रहण लक्ष्य 8500 क्विंटल बढ़ाये जाने के लिए वरिष्ठ कार्यालय को लेख किया गया है। जिससे ग्रामीणों द्वारा अधिक सालबीज संग्रहण करने पर उन्हें अधिक आय प्राप्त होगी।


सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न करें

उन्होंने समस्त संग्राहक एवं ग्रामवासियों से अपिल की जाती है कि सालबीज समर्थन मूल्य से कम दर पर बिचैलियों को विक्रय न करें। उन्होंने सालबीज समर्थन से कम दर पर संग्रहण करने वाले व्यापारियों आदि पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिए है। श्री सिंह ने कम दर पर संग्रहण किऐ जाने पर संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन को सूचित करने कहा है।



समर्थन मूल्य से कम दर पर सालबीज क्रय करने पर संबंधित परिक्षेत्राधिकारियों को तत्काल सूचित करें

वनमंडलाधिकारी ने बताया कि यदि कोई बिचैलिया, स्व-सहायता समूह न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दर पर सालबीज क्रय करता है तो इस कार्यालय एवं संबंधित परिक्षेत्राधिकारियों को तत्काल सूचित करने कहा है।

उन्होंने बताया कि रामकुमार यादव, समिति-खारा 9406216940, कमलेश साहू, समिति-रेंगाखार 7646933947, सियाराम यादव, समिति-चिल्फी 9424157988, बसंत मानिकपुरी, समिति-जुनवानी 6264478571, दिलीप साहू, समिति-सहसपुर 7869988769, सौखीलाल साहू, समिति-कोयलारझोरी 8889835936, समी उल्ला खान, समिति-तरेगांव 7898184747, मिथुन वार्ते, समिति-खड़िया 6264336822 को भी सूचित कर सकते है।



संग्रहणकर्ताओं को करें जागरूक
वनमण्डलाधिकारी ने समस्त वन अमलो को निर्देशित किया कि समस्त संग्रहणकर्ताओं को जागरूक करें कि साल बीज से पंखुडिया अलग करने के लिए ग्रामवासी वन क्षेत्र में साल बीज बिछाकर आग कदापि न लगाएं। उक्त कार्य अपने गांव अथवा घर की बाडी में करें।



वन मंडलाधिकारी ने कहा कि ग्रामवासी अधिक से अधिक सालबीज बिक्री कर लाभ कमाएं। साल बीज में किसी प्रकार का अवांछनीय पदार्थ न हो, इसकों साफ कर के लाएं। नमी 10 प्रतिशत से कम हो तथा दाना क्षतिग्रस्त टूटा हुआ न हो एवं कीट संक्रमण न हो। इस वर्ष दर 20 रूपए प्रति कि.ग्रा. निर्धारित है।