कबीरधाम जिले के तीन मवेशियों में पाई गई लम्पी वायरस

कवर्धा ,13 जून  सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के तीन जानवरों के सैम्पल में संक्रामक रोग लम्पी वायरस की रिपोर्ट पाजेटिव आई है, जबकि 14 जानवरों के सैम्पल रिपोर्ट निगेटिव आई है। वर्तमान में सहपुर लोहारा सहित सभी विकासखण्डों में स्थिति नियंत्रण में है। कलेक्टर ने निर्देश पर पशुधन विकास विभाग द्वारा मवेशियांं में होने वाली संक्रामक बीमारियों के रोकथाम और नियंत्रण के लिए मिशन मोड पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक में लम्पी वायरस सहित समसमायिक खेती-किसानी की तैयारी, खाद-बीज का भण्डारण, वितरण, किसान ऋण, पौधा रोपण एवं राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में उपसंचालक पशुधन विकास डॉ. एसके मिश्रा ने बताया कि जिले के सहसपुर लोहारा के तीन जानवरों के सैम्पल रिपोर्ट में लम्पी वारयस की रिपार्ट पाजेटिव आई है। विभाग द्वारा भारत कृषि अनुसंधान परिषद भोपाल में कुल 17 जानवरों के सेम्पल लम्पी वायरस की जांच के लिए भेजा गया था। 14 सैम्पल रिपोर्ट निगेटिव आई है। पिछले एक माह से जिले में मवेशियों में फैल रही संक्रामक बीमारियों के रोकथाम के लिए मिशन मोड पर टीकाकरण अभियान चलाया गया था, इसके परिणाम स्वरूप वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।

कलेक्टर महोबे ने बैठक में निर्देशित करते हुए कहा कि जिन गांवों की रिपोर्ट पाजेटिव आई है, खासकर उनगांवों के सभी जानवरों को स्वास्थ्य परीक्षण और शतप्रतिशत जानवरों का टीकारण करने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया है कि अब तक 1 लाख 67 हजार 863 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है। टीकाकरण का काम चल रहा है।

कलेक्टर ने लम्पी वायरस के प्रभावी रोकथाम के लिए जिले के सभी प्रवेश मुख्यमार्गों में सतत जाचं करने के निर्देश दिए है। बैठक में पशुधन विकास उपसंचालक ने वन विभाग से समन्वय की बात कही है, इससे रोकथाम करने में आसानी होगी। कलेक्टर ने वनविभाग को पशुधन विकास विभाग का सहयोग करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात, मुख्यमंत्री जनचौपाल, राज्य शासन से प्राप्त आवेदन,निर्देश, माननीय मंत्रियों के क्षेत्र भ्रमण के दौरान मिले आवेदन और कलेक्टर जनचौपाल मे मिले आवेदनों के निराकरण की प्रगति की स्थिति की समीक्षा की।  कलेक्टर ने बैठक में नए बस स्टेण्ड का विधिवत संचालन करने और बसो का स्टॉपेज सुनिश्चित करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया है।

कलेक्टर ने मिलट्स कैपे के उच्चगुणवत्ता के साथ संचालन करने के लिए अधिकारियों की टीम बनाने के निर्देश दिए है। इसके बेहतर संचालन के लिए कृषि उपसंचालक,कृषि विज्ञान केन्द्र और नगरीय निकाय को जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुरूप जिले में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के चिल्फी, कवर्धा, पोड़ी निर्माण कार्यों  को तेजी लाने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान एवं पुट बारो-सेरी बाढ़न अभियान के तहत बच्चों और गर्भवती माताओं में प्रदान की जाने वाली गरम पका भोजन में उच्च प्रोटिन-विटामिन से भरपुर कोदो-कुटकी और रागी के आनाज एवं उनसे बने खाद्य समाग्रियों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहिन मजदूर श्रमिक न्याय योजना के क्रियान्वयन एवं नए हितग्राहियों को विधिवत पंजीयन कराने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्यन की समीक्षा करते हुए इस योजना के तहत पात्र हितग्राहियों-युवाओं को कौशल विकास और उन्हे स्वरोजगार के लिए दक्ष्य बनाने के लिए उनके रूचि के अनुरूप प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के बोडला और पंडरिया विकासखण्ड के सूदूर वनाचल क्षेत्रों में पेयजल उपलब्धता एवं हैण्डपंपो को सुधार करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर इन्द्रजीत बर्मन, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, सहित समस्त एसडीएम और जिला स्तारीय अधिकारी उपस्थित थे।