स्कॉटलैंड की पूर्व प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन गिरफ्तार

स्कॉटलैंड , 13 जून  स्कॉटलैंड की पूर्व प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के वित्त पोषण और वित्त के खिलाफ चल रही जांच के संबंध में गिरफ्तार किया गया है। एसएनपी स्कॉटलैंड की आजादी की समर्थक पार्टी है। पुलिस ने उनका नाम लिए बिना एक बयान जारी कर कहा, एक महिला (52 वर्षीय) को संदिग्ध के रूप में हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। यह घटनाक्रम अप्रैल में उनके पति, पूर्व एसएनपी मुख्य कार्यकारी पीटर मुर्रेल की गिरफ्तारी और फिर रिहाई के बाद हुआ है। स्टर्जन की एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि वह रविवार को व्यवस्था द्वारा एक पुलिस पूछताछ में शामिल हुईं थीं।

प्रवक्ता ने कहा, निकोला स्टर्जन ने रविवार 11 जून 2023 को स्कॉटलैंड पुलिस के साथ एक साक्षात्कार में भाग लिया, जहां से उन्हें गिरफ्तार किया गया और उनसे ऑपरेशन ब्रांचफॉर्म के संबंध में पूछताछ की जानी थी। निकोला ने लगातार कहा है कि अगर उनसे कहा गया तो वह जांच में सहयोग करेंगी और ऐसा करना जारी रखेंगी। अधिकारियों ने 5 अप्रैल को एडिनबर्ग में स्टर्जन के घर और एसएनपी के मुख्यालय की तलाशी ली थी, जिसमें मुर्रेल को गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि, बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। 

पुलिस ने डनफरमलाइन में मुर्रेल की मां के घर के बाहर से एक लक्जरी मोटरहोम भी जब्त किया है जो लगभग 110,000 पाउंड में बिका था। करीब दो सप्ताह बाद एसएनपी कोषाध्यक्ष कॉलिन बीटी को भी गिरफ्तार कर लिया गया था और बाद में उन्हें भी आगे की जांत तक के लिए रिहा कर दिया गया। बीटी ने कुछ ही समय बाद पार्टी कोषाध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया। एसएनपी के खातों पर स्टर्जन, मुर्रेल और बीटी तीन हस्ताक्षरकर्ता थे।