राम दरबार के प्राण प्रतिष्ठा में उमड़ेगा जनसैलाब, ट्रैफिक संभालना पुलिस व प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती, समिति ने जारी किया रुट चार्ट

कोरबा,10 जून । 12 जून को शहर के डीडीएम रोड में राम दरबार के ऐतिहासिक कार्यक्रम की तैयारी हो चुकी है। इस दिन जिले और प्रदेशभर से बड़ी तादाद में लोगों के आने की संभावना है। प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद और विश्व विख्यात कथा वाचक जया किशोरी को सुनने जनसैलाब का उमड़ना तय है। इस दौरान शहर की बेतरतीब ट्रैफिक को संभालना और व्यवस्था देना पुलिस और प्रशासन के लिए एक चुनौती भरा काम होगा। आयोजन समिति ने अपनी ओर से एक रूट चार्ट जारी किया है। जिसके अनुसार ही लोगों से आयोजन स्थल तक पहुंचने की अपील की गई है।

राम दरबार परिसर में ही जया किशोरी की सभा और सभी मुख्य आयोजन होंगे। आयोजन स्थल तक पहुंचने के लिए आयोजन समिति ने रूट चार्ट तैयार किया है। लोगों से अपील की जा रही है कि इसी रूट चार्ट के तहत ही आयोजन स्थल तक पहुंचे। जिससे कि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके। आयोजन स्थल तक पहुंचने के लिए टीपी नगर स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम को मुख्य प्रवेश द्वार बनाया गया है। टीपी नगर से स्टेडियम की तरफ बढ़ते हुए स्टेडियम में प्रवेश का पहला द्वार आयोजन स्थल तक पहुंचने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार होगा। जबकि दूसरे द्वार से लोग एग्जिट होंगे यह बाहर निकलने का मार्ग होगा। स्टेडियम के पीछे राजीव गांधी ऑडिटोरियम के बायीं ओर आयोजन स्थल तक पहुंचने का रास्ता बनाया गया है। यहां से कुछ कदम की दूरी पर आयोजन स्थल राम दरबार मौजूद है। स्टेडियम परिसर में राजीव गांधी ऑडिटोरियम के समीप फोर व्हीलर तो इसके ठीक सामने टू व्हीलर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था दी गई है.

आयोजन में आने वाले लोगों की भीड़ अभी से ही बढ़ने लगी है। इसलिए सुनालिया चौक से शुरू होने वाले डीडीएम रोड पर बैरिकेड लगा दिया जाएगा। नाहर मार्ग में स्थित मल्टी लेवल पार्किंग में वाहन खड़ा कर डीडीएम रोड तक पहुंचा जा सकेगा। यहां बुजुर्गों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था रहेगी। उधर इंदिरा स्टेडियम में भी ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है।इस मार्ग पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा। राताखार की तरफ से भी डीडीएम रोड में वाहनों के प्रवेश की मनाही होगी। जिससे कि यहां जाम न लगे और लोग आयोजन स्थल तक सुगमता से पहुंच सकें।

मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की पूजा 8 जून से ही शुरू हो चुकी है। 11 जून को भव्य कलश यात्रा और निशान यात्रा का आयोजन किया गया है। जिसके लिए नगर निगम के अलग-अलग वार्ड से सैकड़ों यू बालिकाओं,महिलाओं को आमंत्रित किया गया है। इस दिन डीडीएम रोड में कलश यात्रा और निशान पदयात्रा का संयुक्त आयोजन होगा। 11 जून को ही जिलेभर से बड़ी तादाद में लोग राम दरबार पहुंचेंगे। इस दिन 12 जून को होने वाले मुख्य आयोजन का नमूना देखने को मिलेगा। भीड़ को नियंत्रित करना आयोजन समिति के साथ ही पुलिस और प्रशासन के लिए एक चुनौती भरा काम है। 11 जून को ही एक तरह से व्यवस्था की तैयारियों का ट्रायल हो जाएगा । 12 जून को होने वाले मुख्य आयोजन में ट्रैफिक को संभालने के काम में कितनी किस तरह की मुस्तैदी रहेगी। यह 11 जून को ही स्पष्ट तौर पर पता चल जाएगा।