आयुक्त ने किया गौठान का औचक निरीक्षण

दुर्ग ,10 जून   नगर पालिक निगम, दुर्ग द्वारा पुलगांव स्थित गोकुल नगर में संचालित शहरी गौठान में आयुक्त लोकेश चन्द्राकर अधिकारियों के साथ पहुँचे। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी,वर्मी कंपोष्ट शेड एवं केचुआं पालन तथा मवेशियों के देखभाल का अवलोकन किया। मौके पर उपायुक्त मोहेंद्र साहू,स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली समूह की अध्यक्ष गायत्री डोटे , व्यवस्थापक देवशीष घोष समूह की महिलाएं आदि मौजूद रहें।इस दौरान आयुक्त ने निरीक्षण कर जायजा लेते हुए गौठान में चल रही गतिविधियों की जानकारी ली।

उन्होंने कल्याणम स्व सहायता समूह से बातचीत की एवं बेहतर तरीके से वर्मी खाद बनाने निर्देश दिये एवं उत्तम क्वलिटी का खाद बनाने हेतु और  कैंचुआ डालने कहा।उन्होंने समूह को  यूरिया से उपचारित पैरा कुट्टी खिलाने को कहा एवं समूह के आय सम्बन्धित गतिविधियों को बढ़ाने की बात कही दूध उत्पादन,कुक्कूट पालन,वर्मी खाद निर्माण,मतस्य पालन ,बायोफ्लॉक पद्धति से मछली पालन एवं मशरूम फार्मिंग पर कार्य करने को कहा गया।

व्यवस्थापक देवाशीष ने बताया कि गो-पालकों से खरीदे गए गोबर को रोस्टर सिस्टम से कंपोष्ट पीट में डाला जाता है,उन्होंने बताया कि गोबर से अन्य उत्पाद भी बनाया जा चुका है,समूह की महिलाएं द्वारा निरीक्षण के दौरान वर्मी कंपोष्ट शेड,पीट से निकलने के बाद खाद बनाने की प्रक्रिया और गोठान के मवेशियों के रहने,चारा पानी की व्यवस्था की जानकारी संचालन समिति के सदस्यों से लिये,आयुक्त ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है जिसका बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करना आवश्यक है।

उन्होंने महिला स्व.सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर केन्द्रों में वर्मी खाद निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।गोधन न्याय योजना के सफलतम क्रियान्वयन के लिये लगातार गोधन केन्द्रों का निरीक्षण कर महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिनके परिणाम स्वरूप महिलाये आत्मनिर्भर बन रही है।

गौरतबल है कि शहरी गोठान में रहने वाले सभी मवेशियों के स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर पशु चिकित्सा विभाग के चिकित्सकों द्वारा किया जाता है, इनके रहने के लिए सामाजिक सहभागिता से दो स्थानों पर शेड भी बनाया गया है जिससे मवेशियों को धूप और बारिश से बचाया जा सके।सभी मवेशियों को चारा पानी देने के लिए कोटना का निर्माण भी किया गया है।