किसानों को मिलेगा शून्य ब्याज पर ऋण सुविधा, 30 हज़ार से अधिक किसानों का बना किसान क्रेडिट कार्ड

मनेंद्रगढ़ / 9 जून 2023/कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा के द्वारा जिले के राजस्व और वन अधिकार पट्टाधारी किसानों का चिन्हांकन कर शत-प्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के निर्देश दिये गये हैं। जिसके परिपालन में कृषि विभाग द्वारा जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों और समितियों के माध्यम से शिविर आयोजित कर कृषकों का केसीसी प्रकरण स्वीकृत किया जा रहा है। अब तक ज़िले में कुल 30 हज़ार 909 हितग्राहियों का केसीसी बनाया गया है जिसमें 27 हजार 32 राजस्व कृषक और 3 हजार 870 वन पट्टाधारी कृषक शामिल हैं। केसीसी बन जाने से हितग्राहियों को शून्य ब्याज पर नगद और खाद- बीज मिलेगा। जिससे हितग्राही बहुत खुश हैं।

जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में प्रति सप्ताह आयोजित ग्रामीण सचिवालय में भी आवश्यक दस्तावेज के साथ किसान केसीसी के लिए आवेदन प्रस्तुत कर रहे हैं। कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मतस्य विभाग एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा लक्षित कृषकों का चिन्हांकन कर दस्तावेजों का परीक्षण करते हुए प्रकरण तैयार कर जमा किया जा रहा है जहां से बैंकों एवं लैम्पस द्वारा प्रकरणों का केसीसी तैयार कर स्वीकृत किया जा रहा है।

केसीसी के लिये पात्रता – जिले के सभी कृषक जिनके पास खेती युक्त जमीन हो और जिनकी आयु 18 वर्ष हो केसीसी बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए किसान को अपना आधार कार्ड, नक्शा खसरा बी-1, पासपोर्ट साईज फोटो, बैंक खाता की पासबुक लाना अनिवार्य है। किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान सहकारी साख समितियों के माध्यम से किसान खेती के लिए खाद, बीज और नगद राशि बिना ब्याज के प्राप्त कर सकते हैं।