BIG BREAKING : ED की सबसे बड़ी कार्रवाई, 60 करोड़ रूपए की संपत्ति अटैच, 4 करोड़ के जमीन की 400 करोड़ में हुई थी डील…

देशभर में सेंट्रल एजेंसियां लगातार ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। कई शहरों में ED के निशाने पर उद्योगपति, बड़े नेता और कारोबारी हैं। उनके ठिकानों पर दबिश देकर ED की टीम करोड़ों रूपए की संपत्ति जब्त कर रही है। वहीँ महाराष्ट्र और कर्नाटका से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां आज ED ने ताबड़तोड़ कार्रवाईया की है।

ईडी ने डायवर्जन से संबंधित वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में गिल्बर्ट बैपटिस्ट व उनके परिवार के सदस्यों / सहयोगियों और उनके नियंत्रित संस्थाओं से संबंधित 60.44 करोड़ रुपये की 52 अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से अटैच कर दिया है। जिसमें महाराष्ट्र और कर्नाटक में फ्लैट / दुकानें / भूमि शामिल हैं।

वही एक दूसरे मामले में ईडी ने रियल एस्टेट कंपनी एम3एम के निदेशक रूप कुमार बंसल को गुरुग्राम से गिरफ्तार कर लिया है। बंसल को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है।

आपको बता दें कि ये गिरफ्तारी निवेशको और फ्लैट खरीदारों से धोखाधड़ी और मनी लॉड्रिंग के मामले में की गई है। गुरूग्राम में 7 जगहों पर छापेमारी की थी। ये छापेमारी निवेशकों और फ्लैट खरीदारों के निवेश किये गये पैसों की धोखाधड़ी मामले में की गयी थी। इस छापेमारी में केंद्रीय एजेंसी ईडी ने 17 मंहगी गाडियां जिसमें Lamborghini, Land Rover, Rolls Royce, Bentley, Mercedes Maybach शामिल हैं, को जब्त किया है। वहीं 5.75 करोड़ की ज्वैलरी और 15 लाख नकद भी जब्त किये गये।

ED ने IREO और M3M ग्रुप के खिलाफ गुरूग्राम में दर्ज मामलों के आधार पर मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज किया था और अपनी जांच शुरू की। जांच में एजेंसी को पता चला कि M3M ग्रुप ने गुरूग्राम में 4 करोड़ की जमीन को पांच फर्जी कंपनियां को डेवलेपमेंट के अधिकार 10 करोड़ में बेच दिये लेकिन इन पांच कंपनियों ने 4 करोड़ की जमीन के डेवलेपमेंट अधिकार IREO ग्रुप को 400 करोड़ में बेच दिये यानी 400 गुना अधिक दाम पर ये डील हुई।

बता दें दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में ED, IT और सीबीआई की टीम एक्टिव है और लगातार कार्रवाई की जा रही है।