Weight Loss Diet: तेजी से घटाना है वजन, तो साउथ इंडियन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए आपने एक्सरसाइज की होगी, वेट लॉस टी या कॉफी पी होगी, तो आपको बताते हैं ऐसे साउथ इंडियन फूड के बारे में जिनके बारे में आपको जानकर हैरानी होगी कि यह स्वाद के साथ-साथ वजन कम करने का भी स्वादिष्ट विकल्प हैं।

सोचिए करी पत्ते की महक से भरी नारियल चटनी और डोसा खाने के बाद तसल्सी हो कि वजन नहीं बढ़ेगा तो उससे बेहतरीन खाना क्या हो सकता है। अगर रागी से बना डोसा इडली खाएं और मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल किया जाए, तो आप निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं।

पहला दिन

सुबह की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी के साथ करें। नाश्ते में बाजरे की इडली, सांभर, नारियल की चटनी खाएं। इसके तीन घंटे बाद कोई भी फल खाएं। दोपहर 1 बजे खाने में आप रागी बॉल्स, सब्जी, रसम और छाछ लें। शाम के स्नैक्स में ग्रीन टी, बिस्किट व नट्स के साथ लें और रात के खाने में मल्टीग्रेन आटे की रोटी मिक्स दाल के साथ लें। सोने से पहले हल्दी वाला दूध लें।

दूसरा दिन

सुबह शहद-नींबू के साथ गुनगुना पानी पिएं। नाश्ते में दो रवा डोसा, टमाटर की चटनी, ब्लैक कॉफी और चार से पांच बादाम लें। 10 बजे एक कटोरी फल खाएं। दिन के खाने में एक कटोरी ब्राउन राइस, दो रोटी, सांभर, सलाद, छाछ लें। शाम के समय आप ब्लैक कॉफी और एक अंडा खा सकते हैं। रात के खाने में दो रोटी, मिक्स दाल, सब्जी या चिकन करी, सलाद और दही लें। सोने से पहले दूध लेना न भूलें।

तीसरा दिन

सुबह की शुरुआत भीगे हुए मेथी दाने से करें। नाश्ते में आलम पचड़ी, 4-5 बादाम और ग्रीन टी लें। 10 बजे एक कप ताजे कटे फ्रूट्स लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी ब्राउन राइस, दाल, चुकंदर, एक कप स्प्राउट्स और छाछ ले सकते हैं। ईवनिंग स्नैक्स में ग्रीन टी, 5-6 पिस्ता, रात के खाने में दो मल्टीग्रेन पराठे के साथ एक कप कुरमा सब्जी, एक कटोरी मिक्स दाल और दही लें। सोते वक्त हल्दी वाला दूध जरूर लें।

चौथा दिन

सुबह दो चम्मच भीगी हुई मेथी का पानी पिएं, नाश्ते में एक कटोरी उपमा, एक कप ग्रीन टी लें। 10 बजे खीरा और 4 से 5 बादाम लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी सफेद चावल, एक कटोरी लौकी की दाल, सलाद और छाछ लें। दोपहर के खाने में एक ब्लैक कॉफी, मल्टीग्रेन बिस्किट के साथ लें। रात के खाने में दो रोटी, मिक्स वेज करी, साबुत दाल, सलाद और दही लें। सोते समय प्लेन मिल्क लें।

पांचवा दिन

सुबह नाश्ते में ग्रीन टी और डोसा लें। 10 बजे नट्स व जूस लें। खाने में नारियल राइस या रोटी, पालक दाल, फूलगोभी कोटू, सलाद और छाछ लें। शाम को ब्लैक कॉफी, रात में दो रोटी, एक कटोरी दाल या चिकन करी और दही लें। सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं।

छठा दिन

सुबह की शुरुआत गुनगुनी नींबू-शहद पानी से करें। नाश्ते में एक कप कॉफी, दो इडियप्पम, एक कटोरी अंडा करी लें। 10 बजे कोई भी एक फल, दोपहर में एक कटोरी लेमन राइस, इडली, सांभर, सेवई और दही लें। रात के खाने में आधा कप ब्राउन राइस, मशरूम करी या चिकन लें।

सातवां दिन

नाश्ते में एक कटोरी पोंगल, नारियल चटनी और ग्रीन टी लें। 10 बजे नारियल पानी पिएं, दोपहर में आधी कटोरी सफेद चावल, एक कटोरी करेला, फिश ग्रेवी, दो रोटी, सलाद व दही लें। शाम को ग्रीन टी अंकुरित मूंग दाल लें। रात में दो रोटी, पालक दाल, सलाद व दही लें। इस डाइट में मल्टीग्रेंस, रागी और कोकोनट से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। जरूरी प्रोटीन्स मिल जाते हैं। इसके साथ ही 15 मिनट का वक्त कसरत करने के लिए निकालें। देखिए फिर बॉडी का ट्रान्सफॉर्मेशन।