IND vs AUS: दूसरे दिन 293 रन बने और 12 विकेट गिरे, भारत के टॉप-चार 20 रन भी नहीं बना सके, अब रहाणे से उम्मीदें

नईदिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है। लंदन के ओवल में खेले जा रहे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में पांच विकेट गंवाकर 151 रन बना लिए हैं। भारत को फॉलोऑन बचाने के लिए 269 रन यानी अब 118 रन और बनाने हैं। फिलहाल अजिंक्य रहाणे 29 रन और श्रीकर भरत पांच रन बनाकर नाबाद हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए थे। यानी भारतीय टीम अभी उसके स्कोर से 318 रन पीछे है। अब रहाणे और भरत से ही उम्मीदें हैं। गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने 142 रन बनाए और उसके सात विकेट गिरे, जबकि भारत ने 151 रन बनाए और उसके पांच विकेट गिरे। गुरुवार को कुल 293 रन बने और 12 विकेट गिरे।

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फ्लॉप
भारत का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। कप्तान रोहित शर्मा 15 रन, शुभमन गिल 13 रन, चेतेश्वर पुजारा 14 रन, विराट कोहली 14 रन बनाकर आउट हुए। 71 रन तक भारत ने चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद रवींद्र जडेजा और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाई। जडेजा को ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने स्लिप में कैच आउट कराया। वह 48 रन बना सके। एक तरफ जहां भारतीय कप्तान रोहित ने दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को इसलिए नहीं खिलाया क्योंकि ओवल में गेंद स्पिन नहीं होगी, वहीं दूसरी तरफ लियोन ने विकेट निकालकर करारा तमाचा जड़ा। अभी तीन दिन और बचे हैं, ऐसे में ट्रॉफी तक का रास्ता बेहद कठिन दिख रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को 142 रन जोड़े
इससे पहले गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 327 रन से आगे खेलना शुरू किया और टोटल में 142 रन जोड़कर ऑलआउट हो गए। ट्रेविस हेड 163 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 31वां शतक लगाया। वह 121 रन बनाकर आउट हुए। कैमरन ग्रीन छह रन, एलेक्स कैरी 48 रन, मिचेल स्टार्क पांच रन, पैट कमिंस नौ रन और लियोन नौ रन बनाकर आउट हुए।वहीं, बुधवार को पहले दिन उस्मान ख्वाजा खाता खोले बिना पवेलियन लौटे थे। वहीं, डेविड वॉर्नर ने 43 रन और मार्नस लाबुशेन ने 26 रन की पारी खेली थी। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया।

भारत की पहली पारी

रोहित-गिल नहीं दे पाए अच्छी शुरुआत

  • कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल शुरुआत में लय में दिखे। रोहित ने स्टार्क के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर चौका लगाया। गिल ने कमिंस पर खूबसूरत पुल पर चौका लगाया।
  • लगा दोनों अच्छी शुरुआत देंगे, लेकिन छठे ओवर की अंतिम गेंद पर कमिंस ने रोहित (15) को LBW कर दिया। अगले ही ओवर में बोलैंड इन कटर को गिल पढ़ने में चूक गए।
  • उन्होंने गेंद छोड़ी जो सीधे विकेट में जा घुसी। चायकाल के बाद पुजारा (14) भी गिल की तरह ग्रीन की गेंद को छोड़ने के फेर में बोल्ड हुए। बड़ा झटका विराट (14) के रूप में लगा।
  • स्टार्क की असमतल उछाल वाली गेंद पर वह स्लिप में स्मिथ को कैच दे बैठे। अजिंक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा ने पांचवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी कर पारी संभालने की कोशिश की।
  • जडेजा (48) को लियोन ने आउट कर दिया। दिन का खेल खत्म होने पर रहाणे 29 पर और केएस भरत पांच रन पर नाबाद हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पारी

स्मिथ-हेड ने की 285 रन की साझेदारी

  • पहले दिन 95 रन बनाकर नाबाद रहने वाले स्टीव स्मिथ ने जल्द ही अपना 31वां शतक पूरा कर लिया। यह स्मिथ का इंग्लैंड में सातवां और भारत के खिलाफ नौवां शतक रहा। हेड ने भी जल्द ही अपने 150 के स्कोर को छू लिया। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में चौथा 150 का स्कोर रहा। उन्होंने छह शतक लगाए हैं
  • पहले दिन अनियंत्रित गेंदबाजी का खामियाजा भुगतने वाले भारतीय गेंदबाजों ने गुरुवार की सुबह शॉर्ट बॉल को हथियार बनाया। बिछाए गए जाल ने भारत को हेड के रूप में सफलता दिला दी।
  • हेड ने सिराज की छोटी गेंद को विकेट से हटकर खेलने की कोशिश की। गेंद बल्ले को छूते हुए भरत के दस्तानों में समा गई। हेड ने 174 गेंद में 93.67 के स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाए।
  • हेड और स्मिथ ने 67 ओवर साथ में बल्लेबाजी की और चौथे विकेट के लिए 285 रन की साझेदारी कर डाली।

स्मिथ ने पूरे किए भारत के खिलाफ 2000 टेस्ट रन

  • मोहम्मद शमी ने इसके बाद कैमरन ग्रीन (6) को स्लिप में गिल के हाथों कैच कराया। बड़ी सफलता शार्दुल ठाकुर ने स्मिथ को बोल्ड कर दिलाई। शार्दुल की गुड लेंथ की बॉल स्मिथ के बल्ले का किनारा लेकर स्टंप्स पर जा लगी।
  • स्मिथ ने 268 गेंद में 121 रन की पारी खेली। उन्होंने 19 चौके लगाए। इस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूर कर लिए। इससे ज्यादा रन उन्होंंने टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बनाए हैं।
  • अक्षर पटेल ने शानदार फील्डिंग का नमूना पेश करते हुए मिचेल स्टार्क (5) को रनआउट किया। कल तीन विकेट पर 327 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने 41 रन के अंदर चार विकेट खो दिए।

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने खोए 142 रन पर सात विकेट

  • विकेट कीपर एलेक्स कैरी ने इसके बाद कप्तान पैट कमिंस के साथ 51 रन की साझेदारी की। कैरी अर्धशतक से चूक गए। उन्हें जडेजा ने LBW आउट किया। उन्होंने 69 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 48 रन बनाए।
  • इसके बाद सिराज ने नाथन लियोन (9) और पैट कमिंस (9) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी 469 रन पर समाप्त कर दी। ऑस्ट्रेलिया आज 142 रन बनाए और सात विकेट खोए। मोहम्मद सिराज भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 108 रन देकर चार विकेट लिए।