स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने में प्रतिबद्ध है हमारी सरकार – डॉ चरणदास महंत

बहुत ही सराहनीय है मितानिनों का कार्य – सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत

सिवनी (च) में ब्लॉक स्तरीय मितानिन सम्मेलन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

जांजगीर-चांपा 6 जून 2023 । छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने जांजगीर-चांपा जिला बलौदा विकासखंड के ग्राम सिवनी (च) में आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में आयोजित ब्लॉक स्तरीय मितानिन सम्मेलन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत राजगीत गायन और छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना के साथ किया गया। इस दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सिवनी (च) में 6 बिस्तरीय वार्ड का लोकार्पण किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल में मितानिनों ने जो कार्य किया है, वह सराहनीय है। वे घर-घर जाकर सेवाएं प्रदान कर रही हैं। हम भी उनके लिए ज्यादा से ज्यादा मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। मितानिन एक प्रतिनिधि व डॉक्टर के रूप में सेवा प्रदान कर रही है, वह सम्मान के योग्य है।

हमारी सरकार भी स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं का अधिक से अधिक विकास कर रही है हम चाहते है कि गांव-गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध हो। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार महिलाओं को सम्मान देने वाली सरकार है। जिस घर में महिला पढ़ी लिखी संस्कारी होती है वहां निश्चित ही परिवार व समाज का नाम होता है। हमारी सरकार ने महिलाओं के पद का नाम मितानिन शब्द दिया है। जिसके नाम पर वह सरकार व समाज की कड़ी का कार्य करती है और वह अपने आसपास घर परिवार में जाकर सेवा प्रदान करती है ऐसा कार्य मितानिन ही कर सकती है। मितानिन समाज की रीढ़ की हड्डी है वे समाज के कल्याण मे बहुत बड़ी भूमिका निभा रही हैं। मितानिनों का कार्य बहुत ही सराहनीय है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ वंदना सिसोदिया ने कहा कि सिवनी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को फंक्शनल किया गया है और यहां 6 बिस्तरीय वार्ड का आज लोकार्पण भी हुआ।

इससे गांव एवं आसपास के लोगों, आमनागरिको को फायदा होगा, इन सुविधाओं का लाभ उठाएं। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर जांजगीर-नैला नगर पालिका के अध्यक्ष भगवानदास गढ़वाल, जनपद पंचायत बलौदा के अध्यक्ष श्रीमती नम्रता कन्हैया राठौर, ग्राम पंचायत सिवनी (च) के सरपंच श्रीमती लखेकुमारी राठौर, नगर पालिका परिषद चांपा के पूर्व अध्यक्ष राजेश कुमार अग्रवाल, सक्ती नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष नरेश गेवाडीन, गुलजार सिंह ठाकुर, धीरेंद्र वाजपेयी, दीपक बरेठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ स्वाति वंदना सिसोदिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक उत्कर्ष तिवारी सहित बड़ी संख्या में मितानिन और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।