CG News: NIRF रैंकिंग: रायपुर एम्स देश का 39वां सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान, IIT भिलाई ने पहली बार में हासिल की 81वीं रैंक

CG News: AIIMS Raipur को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों की रैकिंग में 39वां स्थान प्राप्त हुआ है। छत्तीसगढ़ में एम्स रायपुर एकमात्र चिकित्सा संस्थान है जिसे यह रैंक प्राप्त हुई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा दिल्ली में जारी रैंकिंग में एम्स रायपुर को यह उपलब्धि प्राप्त हुई।NIRF रैंकिंग के अनुसार एम्स रायपुर को 53.92 स्कोर के साथ 39वां स्थान प्राप्त हुआ है। पिछले वर्ष यह 49वां स्थान था। इस प्रकार एक वर्ष में एम्स ने दस रैंक की प्रगति की है। एनआईआरएफ की रैंकिंग में विभिन्न श्रेणियों जैसे विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कालेज, मैनेजमेंट, फार्मेसी, डेंटल, लॉ और अन्य विषयों की श्रेणियों में सभी कालेजों की रैंकिंग तय की जाती है। मंत्रालय स्तर पर तैयार की जाने वाली इस रैंकिंग में विशुद्ध रूप से विभिन्न पैमानों पर संस्थानों की प्रगति का आंकलन किया जाता है ।

पिछले साल एम्स रायपुर को मिली थी 49वीं रैंक

इस साल एम्स रायपुर को स्टूडेंट स्ट्रेंथ (15.09), छात्र-शिक्षक अनुपात (30), पीएचडी के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त शिक्षक और उनका अनुभव (18.94), विश्वविद्यालय की परीक्षा (22.09), विभिन्न क्षेत्रों की भागीदारी (22.57), महिलाओं की भागीदारी (25.36) और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं (20) पर सर्वाधिक अंक प्राप्त हुए हैं।