छत्तीसगढ़ के इन जिलों में लू के आसार, चढ़ेगा पारा

रायपुर ,03 जून । नौतपा की समाप्ति के साथ ही प्रदेश में भीषण गर्मी भी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि आने वाले दो दिनों में रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, महासमुंद और मुंगेली में लू चल सकती है।



इसके साथ ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी भी संभावित है। विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। नौतपा के आखिरी दिन शुक्रवार को भी सुबह से ही सूरज की तपिश बनी रही, जो दोपहर तक और ज्यादा हो गई। दोपहर की चिलचिलाती धूप झुलसाने लगी है और उमस में भी बढ़ोतरी हो गई है।



रायपुर का अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इसी प्रकार प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रायगढ़ रहा, एडब्ल्यूएस रायगढ़ का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले चार से पांच दिन और तपाने वाले ही रहेंगे, इसके बाद ही मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा। इस वर्ष मानसून में लेटलतीफी के चलते ही गर्मी में भी बढ़ोतरी बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार जगदलपुर में 13 जून, रायपुर में 16 जून और अंबिकापुर में 21 जून को मानसून प्रवेश कर सकता है।