Janjgir Collector की अपील : जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, NGO और सभी नागरिकों से स्ट्रीट सिचुएशन वाले बच्चों की करें हरसभंव मदद

जांजगीर-चांपा 02 जून 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों, समाजिक कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं और सभी नागरिकों से स्ट्रीट सिचुएशन वाले बच्चों की मदद के लिए हरसभंव प्रयास करने की अपील की है। उन्होंने ऐसे स्ट्रीट सिचुएशन वाले ऐसे बच्चों के संज्ञान में आने पर तत्काल निःशुल्क नंबर 1098 और जिला बाल संरक्षण इकाई के संपर्क नंबर 8963997174, 9301359339 पर सूचित करने का आग्रह किया है।


कलेक्टर ने कहा है कि स्ट्रीट सिचुएशन वाले बेसहारा बच्चों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है। ये बच्चें अपनी उत्तरजीविता भोजन, पानी, वस्त्र, आश्रय, एवं संरक्षण हेतु प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के संघर्षाे एवं चुनौतियों का सामना करते है। यह उन बच्चों के अधिकारों का घोर उल्लघंन है। इन बच्चों को आर्थिक लैंगिक एवं अन्य प्रकार के शोषण, बंधक होने मानव तस्करी, दुर्घटनाओं के शिकार होने का गंभीर खतरा भी बना रहता है।

उन्होंने बताया कि स्ट्रीट सिचुएशन वाले बच्चों की पहचान कर उन्हे बाल कल्याण समिति के माध्यम से संरक्षण प्रदान करते हुए शिक्षा एवं अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना है। स्ट्रीट सिचुएशन की श्रेणी अंतर्गत ऐसे बच्चे आते हैं जो बच्चे बिना सहारे के सड़कों पर अकेले रहते हैं, ऐसे बच्चें जो दिन में सड़को पर रहते है और रात में निकट की झुग्गी, झोपड़ी बस्तियों में रहने वाले अपने परिवार के पास घर वापस आ जाते हैं तथा अपने परिवार के साथ सड़कों पर रहने वाले बच्चे इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।