नौतपा के बीच मौसम में आए परिवर्तन से लोगों को प्रचंड गर्मी से मिली राहत, आज भी छाए रहेंगे बादल….

रायपुर, 29 मई । नौतपा के बीच मौसम में आए परिवर्तन से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। काफी समय बाद लोग इस तरह का मौसम देख रहे हैं। आमतौर पर मई माह में भीषण गर्मी रहती है, लेकिन इस बार थोड़ा उलट है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार रायपुर में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। लेकिन तापमान में बढ़ोतरी का क्रम जारी रहने की संभावना है। सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

इसके अलावा प्रदेश के एक से दो स्थानों में हल्की वर्षा होने के साथ ही गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जबकि एक से दो स्थानों में वज्रपात के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने के आसार हैं। इससे पहले रविवार को रायपुर में सुबह बादल छाए रहने के बाद दोपहर और देर शाम उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया। इस दौरान शहर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री कम रहा।

वहीं, अगले पांच दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं जताई जा रही है। इसी बीच रविवार को सर्वाधिक तापमान धमतरी में 42.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान पेंड्रा रोड में 18.2 डिग्री दर्ज किया गया।

द्रोणिका के असर से बदल रहा मौसम

मौसम विज्ञानियों के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान के चक्रीय चक्रवाती घेरे से उत्तरपूर्व मध्यप्रदेश तक विस्तारित है। जबकि एक अन्य चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण तेलंगाना और उसके आसपास बना हुआ है, जो कि समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर विस्तारित है। इसके अलावा एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका दक्षिणपूर्व मध्यप्रदेश से दक्षिण तमिलनाडु पर बना हुआ है। इन तीनों सिस्टम की वजह से प्रदेश में मौसम का मिजाज नौतपा में भी बदला हुआ है।

सर्वाधिक वर्षा पेंड्रा रोड में की गई दर्ज

रविवार को नौतपा के बीच भी लोगों को बारिश ने गर्मी से राहत पहुंचाई है। इसमें सर्वाधिक वर्षा पेंड्रा रोड में सात सेंटीमीटर, भैयाथान और पेंड्रा में तीन सेंटीमीटर, अंबिकापुर में दो सेंटीमीटर, शंकरगढ़, कोटा ओर ओड़गी में एक सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। वहीं, आज भी इन क्षेत्रों में मौसम के कुछ इसी तरह के रहने के आसार हैं।