जन चौपाल में 461 आवेदन प्राप्त, 108 आवेदन निराकृत

कांकेर ,28 मई  पखांजूर तहसील के ग्राम छोटेकापसी में शनिवार को  जन चौपाल  का आयोजन किया गया, जिसमें से 461 आवेदन प्राप्त हुए, प्राप्त आवेदनों में से 108 आवेदनों का निराकरण मौके पर किया गया, शेष 353 आवेदनों के निराकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है।  जन चौपाल  में विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगे हुए थे, इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक  अनूप नाग ने सभी स्टाॅल का निरीक्षण किया तथा स्वास्थ्य विभाग के शिविर में अपना स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया। 

जन चौपाल  में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा  जन चौपाल  का आयेाजन किया जा रहा है, जिसमंे जनता की छोटी-छोटी समस्याओं को मौके पर ही निराकृत की जा रही है। आप अपनी समस्या संबंधी आवेदन  जन चौपाल  में प्रस्तुत करें, जिनका विधिवत निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। गांव के अंतिम व्यक्ति तक विकास को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। शिविर में विभागीय अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, उसे समझें और उसका लाभ उठायें। अधिकारियों को सेवाभाव से कार्य करने की समझाईश देते हुए उन्होंने कहा कि शिविर में जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, उन्हें त्वरित निराकृत किया जावे।

अनूप नाग द्वारा ग्रामीणों की मांग पर पेयजल की समस्या के निदान के लिए ग्राम कुल्ली एवं कछाड़ी में एक-एक बोर खनन कराने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिये गये तथा प्रेमनगर में पानी टंकी अतिशीघ्र उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उनके द्वारा पखांजूर-मायापुर-गढ़चिरौली मार्ग के 11 किलोमीटर की मरम्मत करने के लिए भी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया।  अनूप नाग ने ग्राम पंचायत चांदीपुर के ग्राम पंचायत भवन और आंगनबाड़ी में पाईप लाईन का विस्तार करने, नेड़गांव और नाहागिदा पंचायत के प्राथमिक शाला में किचन शेड का निर्माण कराने, द्वारिकापुरी में नवीन पंचायत भवन बनवाने, हाई स्कूल मेंड्रा में बालक और बालिकाओं के लिए शौचालय का निर्माण कराने, प्रेमनगर की आंगनबाड़ी में हैण्डपंप लगवाने तथा माध्यमिक शाला कोयगांव के भवन की मरम्मत कराने की घोषणा भी की गई। 

जन चौपाल में  नाग द्वारा नोनी सशक्तीकरण योजना के तहत पखांजूर निवासी कुमारी जया पिता किशोर को 20 हजार रूपये का चेक तथा ग्राम पेनकोड़ो के दिल्लूराम गावड़े को अंत्यावसायी स्वरोजगार  योजना के अंतर्गत स्वीकृत 30 हजार रूपये के 10 हजार रूपये अनुदान का चेक भी प्रदान किया।  नाग ने पीव्ही 04 निवासी धु्रप शाहा पिता अमित को श्रवण यंत्र भी प्रदान किया। इस अवसर पर अंतागढ़ के अपर कलेक्टर बी.एस. उईके, संयुक्त कलेक्टर कांकेर जी.एस. नाग, एसडीएम पखांजूर मनीष साहू, जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा के अध्यक्ष देवली नुरेटी, नगर पंचायत पखांजूर के अध्यक्ष बप्पा गांगुली, कृषि उपज मंडी पखांजूर के अध्यक्ष विकास मंडल, ग्राम पंचायत छोटेकापसी के सरपंच सुखदेव सलाम, पंकज शाहा, सुप्रकाश मलिक, राजाराम कोमरे, सोहन हिचामी, गजेन्द्र उसेण्डी सहित सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।