IPL 2023 Final : 5 खिलाड़ी तय करेंगे IPL फाइनल? 2 नई गेंद के सिकंदर, बैटर्स के लिए बना पहेली

नई दिल्ली। IPL 2023 Final : क्रिकेट खेल के 58वें दिन, 73 मैच के बाद आईपीएल वहीं पहुंच गया है, जहां से शुरू हुआ था. IPL Final उन्हीं 2 टीमों के बीच होगा, जो सीजन के ओपनिंग मैच में आमने-सामने हुईं थीं. गुजरात टाइटंस और 4 बार की चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2023 के फाइनल में होगी दोनों की जोरदार टक्कर. धोनी की टीम की नजर, ओपनिंग मैच में गुजरात के हाथों मिली हार का हिसाब चुकता करने पर होगी. वहीं, हार्दिक पंड्या की गुजरात टीम क्वालिफायर-1 में चेन्नई से मिले जख्म को भूली नहीं होगी. ऐसे में मुकाबला दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद है. दोनों टीमों के बीच इस सीजन में हुए पिछले 2 मुकाबलों पर अगर नजर डालें तो फाइनल में 5 गेंदबाज ऐसे होंगे, जिनपर सभी की नजर होगी.

नई गेंद के सिकंदर शमी-चाहर

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पावरप्ले में कुल 26 विकेट गिरे हैं. अगर गुजरात टाइटंस के पास कंडीशन का फायदा उठाने के लिए मोहम्मद शमी हैं तो चेन्नई सुपर किंग्स के पास दीपक चाहर हैं. ये दोनों नई गेंद से खतरनाक हैं. इस सीजन में दीपक ने 12 में से 10 विकेट पावरप्ले में हासिल किए हैं. ऐसे में धोनी को चाहर से बड़ी उम्मीद होगी. खासतौर पर शुभमन गिल को खामोश करने को लेकर. क्योंकि इश सीजन में गुजरात की बैटिंग गिल के इर्द-गिर्द ही रही है.

ठीक दीपक की तरह, शमी भी गुजरात के लिए नई गेंद से कमाल की बॉलिंग कर रहे. वो इस सीजन में पावरप्ले में 17 विकेट ले चुके. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने 55 की औसत से 775 रन जोड़े हैं. इस सीजन में चेन्नई के कुल रन का 45 फीसदी हिस्सा इन दोनों के बल्ले से निकले हैं. अगर इस जोड़ी को गुजरात ने जल्दी तोड़ दिया तो चेन्नई बैकफुट पर जा सकती है और ये काम शमी बखूबी कर सकते हैं.

जडेजा बीच के ओवर में भारी पड़ सकते

गुजरात टाइटंस में दाएं हाथ के बल्लेबाजों की भरमार है और इस सीजन में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजों के सामने 10 विकेट गंवाए हैं. सीएसके के खिलाफ पहले क्वालिफायर में गुजरात पर बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा भारी पड़े थे. उन्होंने बीच के ओवर में 2 विकेट लिए थे. वैसे भी गुजरात की बैटिंग लाइन अप में दाएं हाथ के बैटर्स ज्यादा हैं. ऐसे में जडेजा का सामना करना गुजरात के लिए चुनौती होगा. जडेजा ने इस सीजन में बीच के ओवर में 7.4 की इकोनॉमी से 19 विकेट लिए हैं.

मोहित VS मथीशा

मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में 5 विकेट लेने के बाद गुजरात टाइटंस के पेसर मोहित शर्मा के हौसले बुलंद होंगे. वो फाइनल में अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जलवा दिखाना चाहेंगे. इस सीजन में मोहित ने अधिकतर 10 ओवर के बाद गेंदबाजी की है. मोहित की तरह मथीशा ने भी चेन्नई के लिए यही काम किया है. मोहित इस सीजन में 24 विकेट ले चुके हैं.