अमेरिका में दिवाली को संघीय अवकाश बनाने के लिए बिल पेश

न्यूयॉर्क ,27 मई  दिवाली को संघीय अवकाश बनाने के लिए प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेट सदस्य ग्रेस मेंग ने एक विधेयक पेश किया। मेंग ने शुक्रवार को कहा, माई दिवाली डे एक्ट इस दिन के महत्व पर सभी अमेरिकियों को शिक्षित करने और अमेरिकी विविधता के पूरे चेहरे का जश्न मनाने की दिशा में एक कदम है।

उन्होंने कहा, दिवाली दुनिया भर के अरबों लोगों के लिए साल के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। अमेरिका की ताकत इस देश को बनाने वाले विविध अनुभवों, संस्कृतियों और समुदायों से ली गई है। बिल कहा गया है कि, लाखों अमेरिकी, धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दोनों, दिवाली मनाते हैं, जिसे ‘रोशनी का त्योहार’ भी कहा जाता है।

बिल को सदन के 14 सदस्यों, 13 डेमोक्रेट्स और एक रिपब्लिकन द्वारा प्रायोजित किया गया है। प्रायोजकों में इल्हान उमर और प्रमिला जयपाल भी शामिल हैं, जो भारत सरकार के कट्टर आलोचक हैं और जिसे वे हिंदुत्व कहते हैं। यदि दिवाली दिवस अधिनियम को कांग्रेस द्वारा पारित किया जाता है, तो यह 12वां संघीय अवकाश होगा, और क्रिसमस के बाद केवल दूसरा धार्मिक अवकाश होगा।

बिल को 15 मई को पेश किया गया था और उसी दिन हाउस कमेटी ऑन ओवरसाइट एंड एकाउंटेबिलिटी को भेज दिया गया था, जिसे सदन के समक्ष जाने के लिए इसे मंजूरी देनी होगी। कानून का रूप लेने के अंतिम चरण के लिए राष्ट्रपति के पास जाने से पहले इसे सीनेट से भी मंजूरी लेनी होगी। मेंग के कार्यालय ने कहा, दिवाली के लिए एक संघीय अवकाश की स्थापना, और जिस दिन छुट्टी प्रदान की जाएगी, परिवारों और दोस्तों को एक साथ मनाने की अनुमति देगा, और यह प्रदर्शित करेगा कि सरकार देश के विविध सांस्कृतिक श्रृंगार को महत्व देती है।