थाना मंदिर हसौद क्षेत्र से हाईवा वाहन चोरी करने वाला पंजाब का अंतर्राज्यीय आरोपी सतनाम सिंह गिरफ्तार

प्रार्थी राजकुमार धृतलहरे ने थाना मंदिर हसौद मंे रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह ग्राम नकटा में रहता है तथा ड्रायवरी का काम करता है। प्रार्थी मंदिर हसौद निवासी अविनाश अग्रवाल के हाईवा वाहन क्रमांक सी जी/04/जे डी/7401 को चलाता है। प्रार्थी दिनांक 05.01.2023 की रात्रि हाईवा वाहन को अपने घर के पास खडी कर गाडी को लॉक कर घर चला गया था कि दिनांक 06.01.2023 के सुबह 6.00 बजे प्रार्थी को वाहन को देखा तो वाहन खड़ी किये स्थान पर नहीं था। वाहन को आसपास तलाश किये किंतु वाहन का पता नहीं चला। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी की खड़ी हाईवा वाहन को चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना मंदिर हसौद में अपराध क्रमांक 08/23 धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना मंदिर हसौद पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी व आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन किया जाकर प्रकरण में मुखबीर लगाकर अज्ञात आरोपी की लगातार पतासाजी की जा रहीं थी। पतासाजी के दौरान टीम के सदस्यों को वाहन चोरी की घटना में संलिप्त सतनाम सिंह निवासी देवपुरी टिकरापारा के संबंध मंे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा सतनाम सिंह की पतासाजी कर पकड़कर वाहन के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम के सदस्यों को गुमराह किया जा रहा था, कि प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा वाहन चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।



पूछताछ में आरोपी सतनाम सिंह ने बताया कि वह वाहन को चोरी कर रायपुर के अलग – अलग स्थानों में कुछ – कुछ दिनों तक छिपाकर खड़ा कर देता था तथा वह वाहन का फर्जी दस्तावेज बनवाने की फिराक में था, किंतु वाहन के फर्जी दस्तावेज नहीं बनवा पाया, जिससे वह एक सप्ताह पूर्व ही वाहन का नंबर बदलकर वाहन का उपयोग कर रहा था। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी की हाईवा वाहन क्रमांक सी जी/04/जे डी/7401 कीमती 10,00,000/- रूपये जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी – सतनाम सिंह पिता अमरीक सिंह उम्र 43 साल निवासी बाबादीप सिंह गुरूद्वारा के पास थाना बंगे जिला नवा शहर पंजाब। हाल पता – हाउसिंग बोर्ड कालोनी फेस 02 जैन पब्लिक स्कुल के सामने देवपुरी थाना टिकरापारा रायपुर। कार्यवाही में निरीक्षक वीरेन्द्र चन्द्रा थाना प्रभारी मंदिर हसौद, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से उपनिरीक्षक सिकंदर कुर्रे, सउनि किशोर सेठ, प्र.आर. अनिल पाण्डेय, गुरूदयाल सिंह, कुलदीप द्विवेदी, आर. उपेन्द्र यादव, भूपेन्द्र मिश्रा, सुरेश देशमुख एवं आलम बेग तथा थाना मंदिर हसौद से सउनि. चन्द्रहास वर्मा की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।