क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिमी क्षेत्र – II एवं प्रचालन सेवाएँ) द्वारा जेम (GEM) बालिका एवं एवं अभिभावकों से संवाद

दिनांक 25 मई 2023 को अश्विनी कुमार त्रिपाठी, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पश्चिमी क्षेत्र – II एवं प्रचालन सेवाएँ) द्वारा एनटीपीसी लारा में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान (GEM) के प्रतिभागी एवं एवं उनकी अभिभावकों से संवाद कर इस कार्यक्रम की उपयोगिता की बारे उनको बताया गया । उन्होने कहा एनटीपीसी इन 40 बालिकाओं को अपनी ही बेटी की तरह उनसे ज्यादा लाड़ प्यार से इनकी देख भाल करेगी ताकि उनको घर की कमी महसूस ना रहे। यह कार्यक्रम का आयोजन करने का प्रमुख उद्देश्य है की ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, व्यक्तित्व के विकास, आत्मविश्वास बढाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा,जिससे कि वे भविष्य में सफलता प्राप्त कर सके।

इस अवसर पर अपना विचार व्यक्त करते हुए दिवाकर कौशिक, कार्यकारी निदेशक, एनटीपीसी लारा ने एनटीपीसी पर भरोषा जताने के लिए सभी अभिभावकों का आभार व्यक्त किया। तथा उनकी भरोषा को एनटीपीसी पूरा करने के लिए आश्वासना दिया। एनटीपीसी लारा की अभियान में महिलायों की सामाजिक संस्था प्रेरिता महिला समिति भी अपनी पूरी सहयोग दे रही है ताकि बालिकाओं को एक आत्मीयता पूर्ण परिवेष मिलें, जिससे वे परिवार की कमी को महसूश न करें एवं कार्यशाला में पूरितह से मनोनिवेश कर सकें।

एनटीपीसी लारा में दिनांक 16 मई से 12 जून तक बालिका सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस में आस पास ग्रामों के शासकीय विद्यालयों में पढ़ रहे 10 से 11 साल की बालिकाओं का चयन किया गया है। जो की ग्रीष्म अवकाश के दौरान एनटीपीसी की यह चार सप्ताह व्यापी आवाशीय कार्यशाला में प्रशिक्षण ले रहे है। इस दौरान उनको विद्यालयीन पाठ्यक्रम के अतिरिक्त कम्प्युटर, खेल कूद, मनोरंजन, नृत्य, अभिनय, हस्तकला, आत्मरक्षा एवं योगा, व्यायाम आदि सिखाया जाएगा। अंत में पूरे माह व्यापी कर्मशाला में सिखाये गए विषयों पर प्रस्तुतीकरण होगी।

बालिका सशक्तिकरण अभियान, एनटीपीसी का एक प्रमुख नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम एनटीपीसी द्वारा 2018 में शुरू किया गया था। अब यह कार्यक्रम पूरे देश में फैले एनटीपीसी की सभी परियोजनायों में आयोजित किया जा रहा है। जिस से देश भर में हजारों बालिकाएँ लाभान्वित हो रहे है। यह कार्यक्रम पूरि तरह निशुल्क है। इस अवसर पर श्रीमती उमा त्रिपाठी, अध्यक्षा, अर्पिता महिला समिति, अखिलेश सिंह, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), राजीव रंजन, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन), एस के रॉय, महाप्रबंधक (प्रचालन), राजीव रंजन, महाप्रबंधक (परियोजना), प्रेरिता महिला समिति की सदस्याएँ, बालिकाएँ एवं उनकी अभिभावकों और कर्मचारी उपस्थित थे।