Home Made Remedies : डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करेंगी ये चीजें, जानिए कैसे करें इस्तेमाल…

आंखों के नीचे की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली होती है. उम्र बढ़ने के साथ आपके चेहरे का यह हिस्सा कमजोर होना शुरू हो जाता है. इस सेंसेटिव स्किन को जेंटल इलाज की जरूरत पड़ती है.जेनेटिक्स के साथ-साथ नींद न आना, तनाव, थकान, डिहाइड्रेशन, एलर्जी और सूरज की खतरनाक यूवी किरणों के चलते डार्क सर्कल होने का खतरा रहता है.

इस हाइपरपिग्मेंटेशन को पूरी तरह से खत्म करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके इन पर काबू पाया जा सकता है. इससे आपकी आंखों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और त्वचा को भी फायदा होगा. त्वचा रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि आंखों के नीचे हार्श केमिकल्स वाली चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन चीजों का इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है.

गुलाब जल

गुलाब जल में स्किन लाइटनिंग इफेक्ट होता है, जो त्वचा के इस एरिया को शांत रखता है. गुलाब जल की ताजगी भरी सुगंध से रिलैक्स फील होता है. सबसे पहले कॉटन पैड को पानी में भिगोकर गुलाब जल में डालें. बेस्ट रिजल्ट के लिए गुलाब जल को दिन में दो बार आंखों के नीचे लगाएं.

कच्चा दूध


कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड की मौजूदगी से त्वचा की एज बढ़ने और पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, ठंडा दूध आंखों के नीचे मौजूद ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करता है. कच्चे दूध को कॉटन पैड में डुबोकर हल्के हाथों से आंखों के निचले हिस्से पर लगाएं.


पुदीने की पत्तीयां

पुदीने की पत्तियों में मौजूद मेथनॉल त्वचा के नीचे वॉटर रिटेंशन को कम करता है. इसके साथ ही, ये त्वचा के नीचे की सूजन को भी कम करता है. पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और इसे आंखों के नीचे तब तक लगाकर रखें, जब तक ये सूख न जाए.

टी बैग्स

आंखों के नीचे फैले हुए ब्लड वेसेल्स हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बनते हैं. इसे कम करने के लिए रात में अपनी आंखों पर ठंडे टी बैग लगाएं. इनमें पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन होते हैं, जो पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.