WhatsApp Scam: क्या आपको भी बार-बार इन नंबरों से आती है कॉल? जानें किस देश के हैं ये कोड और कैसे बचें स्कैम से…

WhatsApp Scam/Spam: हेलो सर, हमारे पास आपके लिए एक जबरदस्त ऑफर है। अब आप घर बैठे सिर्फ 4-5 घंटे काम करके लाखों कमा सकते है।’ ऐसे मैसेज या इंटरनेशनल कॉल आपके पास भी आए होंगे। बड़ी सैलरी और घर बैठे काम का ऑफर देख और सुन इस पर अप्लाई करने का मन कर रहा होगा। ठहरिए, यहां आपको सावधान होने की जरूरत है। ऐसा करके आप अपना भारी नुकसान कर सकते है।

पिछले कुछ दिनों से अगर आपके वॉट्सऐप पर भी विदेशी नबंरों से कॉल आ रहे है, तो आप अकेले नहीं है। देश के करोड़ों लोग आप की ही तरह इस परेशानी से जूझ रहे है। देश के कई वॉट्सऐप यूजर ने शिकायत की है कि उन्हें इंडोनेशिया, केन्या, इथियोपिया, सिंगापुर, वियतनाम, मलेशिया समेत अलग-अलग देशों के कोड नंबरों से वॉट्सऐप पर कॉल आ रहे है।

+212, +84, +62, +60 जैसे नंबरों से आ रहे है कॉल?

+212, +84, +62, +60 जैसे इंटरनेशनल कोड से वॉट्सऐप कॉल आ रहे है, जिससे लोग काफी घबरा गए है। बहुत से लोग इसको लेकर सोशल मीडिया पर अपना अनुभव शेयर कर रहे हैं। यह सिलसिला पिछले दो हफ्ते से इतना बढ़ गया है कि खुद गृह मंत्रालय की I4C (इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर) को लोगों के लिए वार्निंग वीडियो जारी करना पड़ा है। यह एक तरह का इंटरनेशनल स्कैम हैं।

कई बार आपको मिस कॉल्स आ रहे होंगे, तो कभी कॉल्स के जरिए वॉट्सऐप पर लिंक भेजा जा रहा होगा। ये लिंक काफी खतरनाक होते है। साइबर एक्सपर्ट मानते है कि ऐसे कॉल्स न ही उठाना चाहिए और न ही ऐसे नबंरों से आने वाले वॉट्सऐप मेसेज का रिप्लाई करना चाहिए। ये सभी कॉल्स VOIP नेटवर्क के माध्यम से वॉट्सऐप पर आते हैं।

क्यों आ रहे ऐसे कॉल्स?

जानकारों का मानना है कि ऐसे कॉल्स आना हैरानी की बात नहीं है। जहां भी स्पैमर को मौका मिलता है वह इसका फायदा उठाते है। इसके अलावा भारत में एक ही नंबर से इतने कॉल्स नहीं किए जा सकते जो आपके लिए बिल्कुल नये हो। आपको तुरंत ही ट्रैक किया जा सकता है। इसलिए ऐसे नबंरों से आपको कॉल्स आते है जहां ऐसा करना मुमकिन है। बता दें कि सेल्यूलर नेटवर्क की तुलना में किसी भी दूसरे देश से वॉट्सऐप पर फोन करना बेहद आसान होता है।

कैसे बचे?

  • ऑडियो कॉल ही नहीं बल्कि वीडियो कॉल और मैसेज से भी बचे।
  • विदेश से आ रहे इन नंबरों को रिपोर्ट और ब्लॉक करें, इससे वॉट्सऐप डेटा बेस में यह नबंर अपडेट हो जाएगा।
  • टर्न ऑफ मीडिया ऑटो डाउनलोड, अपने फोन के सेटिंग पर जाकर ऑटो डाउनलोड के ऑप्शन को बंद करें।
  • साइलेंस अननोन कॉल्स यानी की वॉट्सऐप पर अनजान नंबरों से आने वाली कॉल को साइलेंट करें।

कौन-कौन से देशों के है ये कोड?

  • +212- मोरक्को
  • +84- वियतनाम
  • +62- इंडोनेशिया
  • +60- मलेशिया
  • +853- मकाओ, चीन
  • +1 (447) – संयुक्त राज्य अमेरिका
  • +63- फिलीपींस
  • +260- जाम्बिया
  • +1 (307)- उत्तर अमेरिकी क्षेत्र

सुरक्षित रहने के लिए इन 3 चरणों का पालन करें

स्टेप 1:

वॉट्सऐप पर कोई भी रैंडम कॉल न उठाएं। यहां तक कि अगर आप कॉल अटेंड करते हैं, तो कोशिश करें कि उस व्यक्ति को कुछ भी खरीदने या बेचने से बचें। मसलन, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर पार्ट टाइम जॉब स्कैम भी चल रहा है और इस फर्जी ऑफर से लोगों को धोखा दिया जा रहा है।

स्टेप 2:

वॉट्सऐप पर आने वाली फर्जी रैंडम कॉल्स को आसानी से ब्लॉक और रिपोर्ट कर सकते हैं। बस वॉट्सऐप पर जाएं, कोई भी चैट खोलें, स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर तीन-बिंदु वाले विकल्प आइकन पर टैप करें, ‘अधिक’ पर टैप करें और ब्लॉक विकल्प पर टैप करें। आप रिपोर्ट और ब्लॉक करना भी चुन सकते हैं।

स्टेप 3:

सुनिश्चित करें कि आप किसी अज्ञात कॉलर से प्राप्त होने वाले किसी भी संदेश या लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि उनमें आपके डेटा या पैसे को चुराने के लिए किसी प्रकार का मैलवेयर हो सकता है। कोई हैकर या स्कैमर आपके पैसे चुराने के लिए आपसे कुछ करवा सकता है।