शिविर में 233 लोगों की स्क्रीनिंग, ब्रेस्ट कैंसर के 6 मरीज चिन्हित

जशपुरनगर,22 मई  कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रंजीत टोप्पो के मार्गदर्शन में राज्य सलाहकार एन.सी.डी. कार्यक्रम डॉ. सुम्मी जैन के सहयोग से 20 मई को जिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग में स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जांच शिविर आयोजित हुआ। शिविर में मेडिकल कॉलेज रायपुर से सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू सिंह एवं डॉ. अमित अग्रवाल, एआईआईएमएस रायपुर से डॉ. चेतन के. एम., डॉ हर्षद बागड़े और डॉ प्रज्ञा जैन ने सेवाएं दी।

शिविर में 6 स्तन कैंसर के मरीजों चिन्हांकित किया गया। जिससे आगे के उपचार के लिए रायपुर भेजने भेजा जाएगा। 73 मरीजों की गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जांच की गई। जिसमें 8 व्हीआईए पॉजिटिव मरीजों का समय पर उपचारित किया गया एवं 1 शंकास्पद मरीज का सैंपल लेकर आगे के जांच के लिए भेजा गया। शिविर में कुल 233 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।जिला चिकित्सालय में पदस्थ एन. सी.डी. नोडल अधिकारी डॉ. उदय प्रकाश भगत द्वारा  कैंसर के लक्षण एवं इसकी जटिलताओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान किया गया उनके द्वारा लोगों को बताया गया कि दैनिक दिनचर्या एवं खानपान में विशेष देखभाल करने जरूरी है एवं कैंसर के कोई भी लक्षण को नजरअंदाज न करते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इसे आवश्यक रूप से जांच कराने जरूरत है इस बात को लोग समझे और इसका-प्रचार प्रसार करें।


जिला कार्यक्रम प्रबंध स्मृति एक्का द्वारा जानकारी दी गई आगामी दिनों में स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जांच की सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित रूप से आयोजित किया जायेगी। जिला चिकित्सालय में पदस्थ एन. सी.डी. नोडल अधिकारी डॉ. उदय प्रकाश भगत द्वारा  कैंसर के लक्षण एवं इसकी जटिलताओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान किया गया उनके द्वारा लोगों को बताया गया कि दैनिक दिनचर्या एवं खानपान में विशेष देखभाल करने जरूरी है एवं कैंसर के कोई भी लक्षण को नजरअंदाज न करते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इसे आवश्यक रूप से जांच कराने जरूरत है इस बात को लोग समझे और इसका-प्रचार प्रसार करें।


जिला कार्यक्रम प्रबंध स्मृति एक्का द्वारा जानकारी दी गई आगामी दिनों में स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जांच की सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित रूप से आयोजित किया जायेगी। जिला चिकित्सालय में पदस्थ एन. सी.डी. नोडल अधिकारी डॉ. उदय प्रकाश भगत द्वारा  कैंसर के लक्षण एवं इसकी जटिलताओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान किया गया उनके द्वारा लोगों को बताया गया कि दैनिक दिनचर्या एवं खानपान में विशेष देखभाल करने जरूरी है एवं कैंसर के कोई भी लक्षण को नजरअंदाज न करते हुए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इसे आवश्यक रूप से जांच कराने जरूरत है इस बात को लोग समझे और इसका-प्रचार प्रसार करें। जिला कार्यक्रम प्रबंध स्मृति एक्का द्वारा जानकारी दी गई आगामी दिनों में स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जांच की सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में नियमित रूप से आयोजित किया जायेगी।