KORBA : भूविस्थापितों ने जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन,02 जून को रैली के माध्यम से सौपेंगे अपनी मांगे,मांगे पूरी न होने पर करेंगे उग्र आंदोलन

कोरबा,18 मई । एसईसीएल क्षेत्र के हजारों भूविस्थापित सामूहिक रूप से रोजगार, मुआवजा, पुनर्वास,ब्लास्टिंग ,पेयजल ,
वैकल्पिक रोजगार एवं अन्य समस्याओं के निदान हेतु रैली के माध्यम से हजारों की संख्या में उपस्थित होकर जिलाधीश महोदय को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है । लगभग 12 –13 गांव के ग्रामीण 02 जून 2023 को हजारों की संख्या में उपस्थित होकर जिलाधीश महोदय को ज्ञापन सौंपेंगे । इस रैली की शुरुआत सर्वमंगला मंदिर से प्रारंभ कर जिलाधीश कार्यालय तक पहुंच ज्ञापन सौंपेंगे । ग्रामीण रोजगार के लिए पिछले 35 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं ।

उम्र दराज होने पर पुत्र के लिए नौकरी की मांग कर रहे हैं लेकिन प्रबंधन के नए नए नियमों का हवाला देकर अर्जन के बाद जन्म होने का कारण बताते हुए रोजगार देने में आनाकानी कर रहा है । छोटे खातेदार जो कई पीढ़ियों से गांव में बसे हुए हैं इनको कोल इंडिया पॉलिसी के तहत रोजगार के लिए अपात्र कर दिया गया हैं । दशकों से रोजगार के लिए इधर उधर भटक रहे हैं । जमीन , मकान का मुआवजा भी इतना कम है कि उस पैसे से जमीन खरीद पाना एवं मकान बना पाना मुश्किल हो रहा है । खदान किनारे के रहवासी ब्लास्टिंग और पेयजल की समस्या से त्रस्त हैं ।

गर्मी के दिनों में पीने के लिए पानी का व्यवस्था कर पाना इनके लिए बहुत बड़ी चुनौती है । कल कुसमुंडा क्षेत्र के विस्थापित जिलाधीश कार्यालय पहुंच 02 जून के कार्यक्रम के संबंध में जिलाधीश महोदय को ज्ञापन सौंप अवगत कराया कि भूविस्थापित अपनी मांगो समस्याओं के लिए 02 जून को रैली के माध्यम से जिलाधीश कार्यालय पहुंच कर अपनी मांग पत्र प्रस्तुत करेंगे । शीघ्र निराकरण करने का निवेदन करेंगे मांग पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा ।