BEMETARA : महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने नवविवाहिता

वधु सम्मान समारोह का आयोजन

बेमेतरा 13 मई I महिलाओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरुक करने के लिए स्वीप कार्ययोजन के तहत बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों में नवविवाहिता वधु सम्मान समारोह का आयोजना किया जा रहा है साथ ही आवश्यकतानुसार मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पदुम सिंह एल्मा के निर्देशन में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों में नियुक्त बीएलओ नियुक्त किया गया है। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ द्वारा विगत तीन वर्षों में विवाह उपरांत आने वाले नवविवाहित वधुओं की सूची तैयार कर सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इन समारोह में नवविवाहित वधुओं का सम्मान करते हुए मतदाता सूची में पंजीयन की कार्यवाही की जा रही है।

मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर फार्म 8 के माध्यम से नये स्थान में अपना नाम स्थानांतरित कर सकते हैं तथा नाम दर्ज होने की स्थिति में फार्म 6 भरकर नाम दर्ज करा सकेंगे। मोबाइल में वोटर हेल्प लाइन के माध्यम से या बीएलओ द्वारा या ऑफलाइन फार्म भरकर भी नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। कार्यक्रम में बीएलओ द्वारा नवविवाहित वधुओं एवं उपस्थित नागरिकों को मतदान की शपथ भी दिलाई जा रही है। आयोग की इस पहल को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है तथा निर्वाचन प्रक्रिया में महिलाओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।