एमएस धोनी से सीखा कप्तानी का हुनर, किंग कोहली ने किया बड़ा खुलासा, जिम्मेदारी पर दिया हैरान करने वाला बयान

नई दिल्ली । भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टीम की कप्तानी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। कोहली ने धोनी से सीखने को लेकर कहा कि मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। कोहली ने कहा कि आप अपने निर्णय से सभी को खुश नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा विराट कोहली ने दूसरों के लिए जिम्मेदारी लेने में सक्षम होने पर बात की।

कोहली ने प्यूमा के साथ लेट देयर बी स्पोर्ट कार्यक्रम में कहा, “मैंने कई लोगों से नेतृत्व सीखा, मैंने एमएस से बहुत कुछ सीखा, क्योंकि मैंने अपने करियर का अधिकांश हिस्सा उनके अधीन खेला। नेतृत्व करना मतलब सबसे पहले खुद की जिम्मेदारी लेने में सक्षम होना है। यदि आप अपने स्वयं के स्थान और भलाई की जिम्मेदारी नहीं ले सकते हैं, तो आप किसी अन्य व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं ले सकते।”

हर किसी को खुश नहीं कर सकता

कोहली ने आगे कहा, “एक बात जो मैंने एमएस और अन्य लोगों से सीखी है, जिन्हें मैंने देखा है कि आप हर समय हर किसी को खुश नहीं कर सकते। यह पूर्ण सत्य है और ऐसा क्यों होता है कि कुछ लोग आप जो कह रहे हैं उसकी गंभीरता को नहीं समझेंगे।”

2014 से 2022 तक की कप्तानी

बता दें कि कोहली ने अपने करियर की शुरुआत 2008 में धोनी के नेतृत्व में की थी। 2014 में ही कोहली को भारतीय टीम का टेस्ट कप्तान बनाया गया। 2017 में, कोहली T20I और ODI टीमों के भी कप्तान बने। कोहली ने 2014 से 2022 तक भारतीय टीम की कप्तानी की।