Raigarh News : विश्व रक्तदान दिवस पर रक्तदान शिविर हेतु तैयारी के दिए निर्देश

रायगढ़, 11 मई 2023 । दीन-दुखियों एवं दूरस्थ अंचलों के लोगों को तात्कालिक आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना रेडक्रॉस का मुख्य उद्देश्य है। जिसके लिए हमें बेहतर कार्ययोजना के साथ कार्य करना होगा ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके। समिति के सभी सदस्य जनसामान्य से जुड़े हुए हैं, जिससे आमजन की समस्याओं और सुविधाओं के संबंध में आपकी ओर से बेहतर विचार आते है, जिससे कार्यों की रूपरेखा बनती है। अत: कार्यकारिणी की बैठक नियमित अंतराल में होनी चाहिए, ताकि लोगों के लिए और बेहतर कार्य किया जा सके। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्टर कक्ष में आयोजित रेडक्रॉस सोसाइटी की कार्यकारिणी समिति की बैठक में कहीं।


एक वर्ष बाद आज भारतीय रेडक्रॉॅस सोसाइटी की कार्यकारिणी समिति की पहली बैठक कलेक्टर श्री सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमे रेडक्रॉस के कार्यों के साथ विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कार्यों का अनुमोदन लिया गया। बैठक में जिला अस्पताल के पिछला बकाया भुगतान, दुकानों के भाड़ा, रक्तदान शिविर, रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर खोलने, भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा विभागों को प्रदत्त रसीद बुक, आदिवासी अंचल में स्कूली बच्चों के चप्पल वितरण, जतन केन्द्र में संचालित फिजियोथैरेपी भवन का मरम्मत उन्नयन, जिला विकलांग एवं पुनर्वास केन्द्र हेतु नवीन मशीनों के मांग, वाहन की स्थिति, कोविड में पॉजीटिव पश्चात माता-पिता खोए बच्चों को आर्थिक सहायता एवं कर्मचारियों के मानदेय के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने लंबित भुगतान पर जिला चिकित्सालय को किस्तों में भुगतान करने के निर्देश दिए, इसके साथ ही रेडक्रास मेडिकल स्टोर खोलने के संबंध में उन्होंने ने कहा कि एमसीएच में अतिशीघ्र मेडिकल स्टोर प्रारंभ किए जाए। साथ ही मेडिकल कॉलेज में मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने रेडक्रॉस की आय वृद्धि पर चर्चा करते हुए कहा सभी प्रमुख विभागों के साथ जिले के उद्योगों को रसीद बुक प्रदान किया जाए, जिससे प्राप्त राशि का और बेहतर कार्य किया जा सके।


बैठक में समिति के सदस्यों ने बताया कि जतन केन्द्र में रेडक्रॉस द्वारा परिजनों के रूकने एवं भोजन बनाने हेतु भवन निर्माण किया गया था, जहां मरम्मत की आवश्यकता है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उक्त भवन के निरीक्षण के लिए समाज कल्याण को निर्देश दिए, जिससे भवन का उपयोग किया जा सके। इसी प्रकार दिव्यांगों हेतु सहायक उपकरणों की आवश्यकता पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने मोटराइज्ड ट्रायसाइकल एवं व्हील चेयर खरीदने हेतु स्वीकृति दी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवश्यक वाहनों की जानकारी ली, समिति द्वारा बताया कि सभी वाहन उपलब्ध है, वाहनों की आवश्यकता नही है। इसी प्रकार समति के सदस्यों ने बताया कि कोविड-19 में पॉजीटिव पश्चात माता-पिता खोए बच्चों को आर्थिक सहायता स्वरूप एक-एक लाख राशि प्रदान की गई है, कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्य की तारीफ  करते हुए कहा कि निश्चित तौर पर ऐसे कार्यो में राशि व्यय किया जाए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्यरत कर्मचारियों के मानदेय के संबंध में चर्चा करते हुए जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा कि कार्यरत कर्मचारियों का बेहतर उपयोग किया जाए। जिससे रेडक्रास की आय में वृद्धि हो सके। इस दौरान समिति द्वारा वृद्धाश्रम के लिए अतिरिक्त भवन निर्माण पर भी चर्चा की गई। इस अवसर संतोष अग्रवाल, राजकुमार गोयल, संतोष टिबरेवाल, सीएमएचओ डॉ. मधुलिका सिंह ठाकुर, प्रभारी अधिकारी डॉ.एच.एस.उराव,डॉ.मंडावी, अनुराग शर्मा, मनीष नायक, प्रो.अंबिका वर्मा, प्रबंधक मुकेश शर्मा, एसडीओ पीडब्लूडी गणेश शर्मा, जिला संगठक डॉ.सुषमा पटेल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


रक्तदान शिविर के लिए तैयारियों के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री सिन्हा ने आगामी 14 मई को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर के लिए कार्ययोजना बनाकर तैयारियां प्रारंभ करने के साथ ही लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि शिविर में रक्तदान करने वाले को सम्मानित करने के साथ ही उन्हे डोनर कार्ड भी प्रदान किया जाए, ताकि भविष्य में रक्त दाता के परिवार को रक्त की आवश्यकता होने पर उन्हे किसी प्रकार की समस्या ना हो।