अफगानिस्तान तक किया जाएगा CPEC का विस्तार

इस्लामाबाद ,09 मई  पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों ने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के तहत त्रिपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और संयुक्त रूप से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को अफगानिस्तान तक विस्तारित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। रिपोर्ट के मुताबिक, त्रिपक्षीय संवाद के बाद, तीनों पक्षों ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें क्षेत्रीय संपर्क के केंद्र के रूप में अफगानिस्तान की क्षमता का लाभ उठाने का संकल्प लिया गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी, चीन के राज्य पार्षद और विदेश मंत्री किन गेंग और अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मौलवी आमिर खान मुत्तकी ने अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए संवाद में भाग लिया। बैठक के दौरान, तीनों मंत्रियों ने सीएएसए-1000, तापी और ट्रांस-अफगान रेलवे जैसी चल रही परियोजनाओं के महत्व पर जोर दिया, क्षेत्रीय संपर्क और आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने की क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बुनियादी ढांचे में ‘हार्ड कनेक्टिविटी’ और मानदंडों और मानकों में ‘सॉफ्ट कनेक्टिविटी’ को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

वे लोगों की आवाजाही और व्यापार गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के उपायों का पता लगाने पर सहमत हुए। खबर के मुताबिक, उन्होंने ग्वादर बंदरगाह के जरिए पारगमन व्यापार को बढ़ावा देने का भी फैसला किया। विदेश मंत्रियों ने स्वीकार किया कि एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध अफगानिस्तान सबके हित में है।