Weather Forecast LIVE : तूफान मोचा को लेकर अलर्ट, जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों का मौसम…

Weather Forecast LIVE : दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा – दिल्ली में मंगलवार को सुबह मौसम सुहाना रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम, 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार का मौसम

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि नौ से 12 मई तक भागलपुर जिले में आसमान साफ रहेगा. इस दौरान गर्म पश्चिमी हवा चलती रहेगी. हवा की औसत गति छह से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है, अभी बारिश की संभावना नहीं है. तापमान में वृद्धि की संभावना है.

झारखंड के कई जिलों का तापमान बढ़ा

झारखंड में भी कुछ दिनों में मौसम में काफी बदलाव हुआ है. अब झारखंड में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. साइक्लोन मोचा का झारखंड में आंशिक असर दिख रहा है.

मोचा तूफान का यूपी में असर

मौसम विभाग के अनुसार मोचा तूफान के चलते बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में 9 मई से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. इसका असर यूपी में भी देखने को मिल सकता है.

कम दबाव का क्षेत्र बना

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर सोमवार को कम दबाव का क्षेत्र बना जिसके चक्रवात में बदलने और इस सप्ताह के अंत में बांग्लादेश-म्यांमा तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

चक्रवात ‘मोचा’ के लिए एहतियाती उपाय किये गये

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को चक्रवात ‘मोचा’ को लेकर लोगों को आश्वासन दिया कि आवश्यक एहतियाती कदम उठाये गये हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि चक्रवात के राज्य में आने का अनुमान नहीं है. उन्होंने कहा कि चक्रवात से घबराने की कोई बात नहीं है… हो सकता है कि यह पश्चिम बंगाल में दस्तक नहीं दे. लेकिन राज्य के तटीय इलाकों को सतर्क रहने को कहा गया है. एहतियात के तौर पर 10 और 11 मई को सुंदरबन और दीघा में अलर्ट जारी किया गया है.

तूफान मोचा को लेकर ओडिशा में अलर्ट

चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर ओडिशा में अलर्ट है. ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल के सभी जिलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. वहीं, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम को भी आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने को कहा गया है. मौसम विभाग की ओर से मछुआरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है. मछुवारों से कहा गया है कि वो 8 मई से 11 मई के बीच समुद्र के अंदर न जाएं.

हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. धीरे-धीरे यह पूरे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को कवर कर लेगा.

समुद्र में ऊंची लहर उठेंगे

स्काइमेट वेदर के अनुसार दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने वाली है और समुद्र में ऊंची लहर उठेंगे. आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण और तटीय कर्नाटक, केरल और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.