वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान के लिए ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार प्रारंभ: CEO

कोरिया ,08 मई । प्रत्येक नदी और नाले में बारहमासी जल तभी संभव हो सकेगा जब उन नदियों के तट पूरी तरह से हरे-भरे होंगे। कोरिया एवं एमसीबी जिले के प्रत्येक नदी नाले को बारहमासी जल से पूरित करने के लिए नदियों के तटों को वृक्ष लगाकर हरा भरा किया जाना है। केंद्र सरकार के निर्देश पर जिला पंचायत कोरिया के माध्यम से वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके तहत पूरे अप्रैल माह से लेकर 15 मई तक विशेष तौर पर जन जागरूकता अभियान प्रारंभ किया गया है।

जिला पंचायत कोरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर नदियों को संरक्षित करने की दिशा में नदी तट पर जन जागरूकता के माध्यम से एक वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है इसे वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान नाम दिया गया है। भारत सरकार द्वारा इसके लिए माह वार गतिविधियों का निर्धारण कर जल स्रोत संरक्षण में वृक्षों के महत्व को जन जन तक ले जाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इस तारतम्य में कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देष जारी किए गए हैं। वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत की बैठकों में इस पर चर्चा की जा रही है और सबसे ज्यादा प्रसार का सरल माध्यम दीवार लेखन भी उपयोग में लाया गया है। इससे जनजागरूकता बढ़ रही है और आने वाले जून माह में कोरिया जिले के दोनों जनपद पंचायत और एमसीबी जिले के तीनों जनपदों में नदियों के तट को हरा भरा करने के लिए वृहद अभियान चलाकर पौधारोपण कराया जाएगा।

वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान के बारे में जिला पंचायत सीइओ डॉ आशुतोष ने बताया कि आने वाले एक माह के अंदर प्रत्येक नदी तट पर वृहद वृक्षारोपण के लिए कार्य प्रस्ताव ग्राम पंचायतों के माध्यम से प्राप्त किए जाएंगे और विभागीय एजेंसियों के माध्यम से वृक्षारोपण कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए स्थल चयन और पौधारोपण के लिए आवश्यक तैयारियों के संबंध में कोरिया एवं एमसीबी जिले में कलेक्टर एंव जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी नरेगा के मार्गदर्शन से आदेश प्रसारित किए जा रहे हैं।

प्रचार प्रसार के लिए ग्राम पंचायतों में मुनादी कराई जा रही हैं और प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वृक्ष लगाने के महत्व को बताने वाले नारे दीवारों पर लिखवाए जा रहे हैं। साथ ही कोरिया एंव एमसीबी जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत की हर बैठक में नदी तट संरक्षण अभियान पर जागरूकता हेतु चर्चा कराई जा रही है। गांव के अंतिम व्यक्ति तक संदेश ले जाने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के प्रत्येक कार्यस्थल पर भी वृक्षमाला नदी तट संरक्षण अभियान पर बात हो रही है।