एम्स में पांच रोगियों की सर्जरी कर प्रदेश के 100 से अधिक चिकित्सकों को दी ट्रेनिंग

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में सर्वाइकल कैंसर की एडवांस स्टेज के पांच रोगियों का ऑपरेशन लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से कर उन्हें पूर्णतः स्वस्थ किया गया है।

रायपुर । अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में सर्वाइकल कैंसर की एडवांस स्टेज के पांच रोगियों का ऑपरेशन लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से कर उन्हें पूर्णतः स्वस्थ किया गया है।

इस संबंध में विशेषज्ञों चिकित्सकों ने प्रदेश के 100 से अधिक चिकित्सकों को लाइव ऑपरेशन के माध्यम से ट्रेनिंग प्रदान की और इस प्रकार के रोगियों को लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से त्वरित लाभ प्रदान करने की सलाह दी गई।

स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के तत्वावधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में देश के वरिष्ठ लैप्रोस्कोपिक आंकोसर्जन डॉ. शैलेष पुणताम्बेकर ने एम्स में ही पांच गर्भाशय कैंसर की थर्ड स्टेज, एंडोमेट्रीयोसिस और जटिल वेजाइनल फिस्टुला की थर्ड स्टेज की रोगियों की सर्जरी की।

इस लाइव सेशन में दुर्ग, जगदलपुर और अंबिकापुर के सौ से अधिक चिकित्सकों ने लैप्रोस्कोपिक ऑपरेशन के बारे में महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त किया। यह सभी ऑपरेशन एम्स की ओटी में किए गए और सभी रोगी अब पूर्णतः स्वस्थ हैं।

डॉ. पुणताम्बेकर ने एम्स में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए उपलब्ध सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां गर्भाशय कैंसर की जटिलतम सर्जरी संभव है। विभागाध्यक्ष डॉ. सरिता अग्रवाल ने बताया कि विभाग प्रदेश के चिकित्सकों को गंभीर सर्जरी संबंधी निरंतर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ही एम्स की एनोटॉमी लैब में लाइव कैडावेरिक डेमोस्ट्रेशन दिया गया।

कार्यक्रम में अधिष्ठाता (शैक्षिक) प्रो. आलोक चंद्र अग्रवाल, डॉ. एन.के. अग्रवाल, डॉ. विनिता सिंह, डॉ. चंद्रशेखर श्रीवास्तव, डॉ. पुष्पावती, डॉ. सरिता राजभर, डॉ. नीलज बागड़े सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक और छात्र उपस्थित थे।