डॉ. महंत ने रवींद्रनाथ टैगोर की प्रतिमा का अनावरण किया

टैगोर वाटिका व संग्रहालय का शिलान्यास किया

गौरेला पेंड्रा मरवाही ,07 मई । गुरूदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 162वीं जयंती पर जिला चिकित्सालय परिसर गौरेला में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने उनकी मूर्ति का अनावरण और टैगोर वाटिका एवं संग्रहालय का शिलान्यस किया। इस अवसर पर राजस्व मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत, मरवाही विधायक डॉ. के के ध्रुव, पाली-तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा, सोनहत विधायक गुलाब सिंह कमरो सहित अनेक जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।



डॉ. महंत ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर महान व्यक्ति थे। उनकी स्मृति इस क्षेत्र से जुड़ी है। उन्होने अपनी पत्नी मृणानिली देवी के टीबी रोग का इलाज कराने सेनोटोरियम में सितंबर 1902 में आए थे। उन्होंने अपनी पत्नी को स्वस्थ्य कराने में काफी समय बिताया लेकिन पत्नी का उपचार नहीं हो सका और यहीं उनका निधन हो गया। टैगोर जी की स्मृति को जीवंत बनाए रखने के लिए आज उनकी मूर्ति का अनावरण किया गया। साथ ही टैगोर वाटिका एवं संग्रहालय का शिलान्यास भी किया गया। डॉ. महंत ने कहा  कि टैगोर जी की आत्मा क्षेत्र वासियों को सदैव आर्शिवाद देती रहेगी।



डॉ महंत ने कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर जी ने की गांधी जी को ’महात्मा’ की उपाधि दी थी। टैगोर जी विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार, दार्शनिक और भारतीय साहित्य के नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। उन्हें गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है। बांग्ला साहित्य के माध्यम से भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नयी जान फूंकने वाले युगदृष्टा वे ही थे। वे एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार सम्मानित व्यक्ति हैं।



इस अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक निधि के सौजन्य से बिसाहू दास महंत जी की जन्म शताब्दी वर्ष समारोह की श्रृंखला में कविवर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर जी की जयंती पर भाषाविद एवं संगीतज्ञ डॉ. चितरंजन कर द्वारा ’’रवींद्र संगीत’’ की शानदार प्रस्तुती दी गई। इसके लिए डॉ. महंत ने डॉ. चितरंजन कर और उनकी टीम को धन्यवाद दिया। उन्होने कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया और एसपी योगेश पटेल को भी उनके वादे के मुताबिक कार्यक्रमों का आयोजन पूरा करने पर धन्यवाद दिया।



विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने टैगोर जी की जयंती के अवसर पर जिला चिकित्सालय परिसर में नवनिर्मित हमर लैब का भी शुभारंभ किया और लैब का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते, राज्य युवा आयोग के सदस्य उत्तम वासुदेव, राज्य मदरसा बोर्ड के सदस्य शाहिद राइन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती हेम कुंवर श्याम, अध्यक्ष जनपद पंचायत गौरेला ममता पैकरा, अध्यक्ष जनपद पंचायत मरवाही प्रताप सिंह मरावी, अध्यक्ष नगर पंचायत पेंड्रा राकेश जालान, अध्यक्ष नगर पंचायत गौरेला श्रीमती गंगोत्री राठौर, जनपद सदस्य गौरेला असद सिद्दीकी, सरपंच ग्राम पंचायत सेमरा श्रीमती गजमति भानू सहित अनेक जनप्रतिनिधि, नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी तथा जिलेवासी उपस्थित थे।