Raipur News : बच्चों ने लिया मोबाइल नहीं चलाने का नियम…

रायपुर ,06 मई  संस्कार शिक्षण शिविर मे बच्चों ने मोबाइल नहीं चलाने का नियम लिया। अपने जीवन में ये बच्चे समय-समय पर नियम लेकर उसका पालन भी करेंगे। शनिवार को नियम के विषय पर समझाते हुए पं. अंश जैन शास्त्री ने कहा की धर्म की वृद्धि के लिए नियम बहुत आवश्यक है। नियम लेने से ही धर्म में वृद्धि होती है हमे बच्चो में बचपन से ही छोटे छोटे नियम की अदात डालनी चाहिए। एक बहुत ही सुंदर कहावत है-‘घुटने पर चलते चलते एक दिन पैरो पर खड़े हो जाते हैं, छोटे छोटे नियम एक दिन बहुत बड़े हो जाते है।’ चाहे छोटे हो या बड़े पर नियम लेना ज़रूरी है। क्योंकि नियम के द्वारा ही हम अपने आपको धर्म के प्रति अग्रसर कर पाएँगे।

पं.अंश जैन ने कहा, यदि आप कोई चीज़ नियम पूर्वक करे तो उसका अलग फल मिलेगा। परंतु आप ये कहे कि “हमारा नियम नहीं है पर हम ये नहीं करते है “ तो उसमें पुण्य तो है परंतु नियमपूर्वक करने में अधिक पुण्य का बंध होता है। इसीलिय प्रत्येक श्रावकों को कम से कम जितने नियम गृहस्थों के होते है उनका स्वयं भी पालन करे और अपने बच्चो को भी दिलवाएं। शिविर मे आये बच्चों ने भी मोबाइल नहीं चलाने का नियम लिया। सभी बच्चे जीवन पर्यन्त समय-समय पर नियम लेकर उसका पालन भी करेंगे।

आदिनाथ दिगम्बर जैन बड़े मंदिर पंचायत ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय जैन नायक एवं उपाध्यक्ष श्रेयश जैन बालू ने बताया की बड़े मंदिर मे शिविर का आयोजन करने सें बच्चे बड़े सभी मे विशेष धर्म संस्कार प्राप्त हो रहा है। सभी दिगम्बर जैन धर्म के सिद्धांतो का पालन कर अन्य लोगो को भी संस्कार देकर शिक्षित करेंगे। इसी उद्देश्य सें शिविर लगाया गया था। 5 मई को बच्चों के लिए आरती की थाली सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया था। 6 मई को भक्ति गीत एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। रविवार को शिविर मे भाग लिए बड़े एवं बच्चों की परीक्षा दोपहर 1 बजे आयोजित की जाएगी। शिविर का समापन में सांगानेर सें आये विद्वान् अंश जैन एवं आदिश जैन शास्त्री का सम्मान कार्यक्रम का आयोजन होगा। सभी प्रतियोगिताओं के परिणाम पुरस्कार वितरण शाम 7.30 आरती तत्पश्चात शास्त्र अध्यन का कार्यक्रम होगा।