कलेक्टर ने विभागवार लंबित एजेंडे के संबंध में दिए दिशा निर्देश

समय-सीमा की बैठक संपन्न

दंतेवाड़ा । कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला संयुक्त कार्यालय के डंकिनी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर नंदनवार ने बरसात के पूर्व वृक्षारोपण की पूरी तैयारियां सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि 8 से 10 फीट के ही पौधे का रोपण करें। साथ ही कोदो-कुटकी-रागी से संबंधित कार्ययोजना समय-सीमा के पूर्व तैयार रखें। और बीजों का भंडारण तथा खाद की उपलब्धता का विशेष ध्यान रखें। साथ ही उन्होंने केमिकल खाद पर प्रतिबंध और वर्मी खाद का समय से भंडारण करने को  कहा। साथ ही मौसम की उतार-चढ़ाव देखते हुए मैदानी क्षेत्र के अमले तैयार रहे ताकि कोई भी क्षति होती है तो उसका प्रकरण तैयार कर जल्द देवें।



रीपा अंतर्गत कार्य योजना अविलंब तैयार करें-

समय-सीमा के बैठक के दौरान कलेक्टर विनीत नंदनवार ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) अंतर्गत कार्ययोजना तैयार कर विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधि के साथ ही पेयजल, शौचालय, विद्युतीकरण की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें लघु, कुटीर उद्योग को प्रोत्साहित करने हेतु जमीन चिन्हांकित कर लोगों को उपलब्ध कराया जाना है। राज्य शासन के मंशानुरूप ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने और रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिल सके। इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक आर्थिक सर्वे की समीक्षा करते हुए गौठानों में गोबर खरीदी एवं मल्टी एक्टिविटी कार्य के संबंध में अधिकारियों से जानकारी चाही।



कलेक्टर ने जिले को प्लास्टिक मुक्त करने हेतु चल रहे अभियान की भी समीक्षा की और अधिकारियों से कहा कि इसके लिए संबंधित विभाग लगातार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, जिससे लोगों में जागरूकता आये और वे अमानक प्लास्टिक का उपयोग कम करें। आगामी शिक्षा सत्र की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इंग्लिश की पाठशाला स्कूल प्रारंभ होने के पूर्व ही पहले से सभी तैयारियां कर ले ताकि बाद में कोई समस्या ना हो। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत सभी गौठानों में गोबर की खरीदी निरंतर होती रहनी चाहिए इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, क्रेडा, लोक निर्माण समय सीमा के लंबित प्रकरणों की क्रमवार गहन समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, एसडीएम कुमार बिश्वरंजन, संयुक्त कलेक्टर सुरेंद्र ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।