अश्लील वीडियो के लिए जबरन वसूली की कोशिश, करने वाले व्यक्ति की ऑनलाइन खबरें हटाने का आदेश

नई दिल्ली ,01 मई । दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को कई मीडिया घरानों को एक ऐसे व्यक्ति के बारे में समाचार लेखों के लिंक को हटाने या अक्षम करने का आदेश दिया, जिसके खिलाफ आपत्तिजनक वीडियो लीक करने की धमकी देकर एक दोस्त से कथित रूप से 10 लाख रुपये वसूलने की कोशिश करने के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज किया था। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह ने यह देखने के बाद आदेश पारित किया कि मामले में दायर प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) को रद्द कर दिया गया है और यह घटना एक ‘अपरिपक्व शरारत’ थी।

याचिकाकर्ता अदालत के समक्ष यह दावा करते हुए गया था कि अदालत के आदेशों के अनुसार प्राथमिकी खारिज होने के बाद भी, उसके नियोक्ता ने समाचार रिपोर्टों की खोज की और उसे यह दावा करते हुए निलंबित कर दिया कि जब तक उन टुकड़ों को हटा नहीं दिया जाता, तब तक उसे बहाल नहीं किया जाएगा। पीठ ने मामले पर विचार करने के बाद प्रकाशकों को 48 घंटे के भीतर लिंक हटाने का आदेश दिया। कोर्ट ने गूगल को उन लिंक्स तक पहुंच को ब्लॉक करने का भी निर्देश दिया।

जस्टिस सिंह ने आदेश दिया, यह देखते हुए कि लेखों के निरंतर प्रकाशन और याचिकाकर्ता के भविष्य और उसकी मानसिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक युवा कार्यकारी के रूप में याचिकाकर्ता का पूरा करियर खतरे में पड़ने की संभावना है और शारीरिक स्वास्थ्य, सभी प्रकाशकों को लेखों के लिंक हटाने के लिए निर्देशित करना उचित समझा जाता है। उस व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने सितंबर 2021 में दोस्त की अश्लील फिल्म रिलीज करने की धमकी देने और उससे 10 लाख रुपये मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इस साल की शुरुआत में हुए एक समझौते के आधार पर प्राथमिकी को खारिज कर दिया गया था। यह दावा किया गया था कि शिकायतकर्ता और आरोपी दोस्त और लंबे समय से परिचित थे। इसे एक शरारत के रूप में भी गलत बताया गया।