Bank Holidays May 2023 : मई माह में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें किस दिन रहेगी छुट्टी…

अप्रैल माह के खत्म होने के बाद अब लोग मई माह में अपने जरूरी कामों की लिस्ट तैयार कर रहे होंगे. इसमें बैंक के लेनेदेन का काम सबसे अधिक होता है. बैंक से जुड़ी कोई परेशानी न हो, इसलिए हम ऐसी सूची तैयार कर रहे हैं, जिसमें लोगों को यह जानकारी मिलेगी कि कब उन्हें बैंक जाना है और कब नहीं.

छुट्टियों की शुरुआत एक मई से आरंभ हो रही है. मई के पहले दिन यानि सोमवार को रीजनल त्योहार और मजदूर दिवस मनाया जाएगा. ऐसे में देश के अलग-अलग बैंक बंद रहने वाले हैं. गौरतलब है कि छुट्टियों की यह सूची आरबीआई की ओर से तैयार की जाती है. इसके तहत कई क्षेत्रों में निजी और सरकारी बैंक बंद रहने वाले हैं. मजूदर दिवस के साथ बुद्ध पूर्णिमा, रवींद्रनाथ टैगोर जयंती आदी कई अन्य अहम त्योहार इस माह आने वाले हैं. 

1 मई को इन शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं

1 मई को मजदूर दिवस के साथ महाराष्ट्र डे भी है. इस कारण मुंबई के साथ बेंगलुरु, बेलापुर, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, इंफाल, कोलकाता, पणजी, नागपुर, पटना और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहने वाले हैं. 

इन तारीखों पर भी बंद रहने वाले हैं बैंक 

मई की पांच मई की तारीख को बुद्ध पूर्णिमा है. इस दौरान चंडीगढ़, कोलकाता, देहरादून, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंकों में छुट्टियां रहने वाली हैं. 

कोलकाता में बैंक क्लोज रहने वाले हैं

मई की नौ तारीख को रवींद्रनाथ टैगोर जयंती होगी. इस दौरान कोलकाता में बैंक क्लोज रहने वाले हैं. इस दिन सिक्किम राज्य की स्थापना हुई थी. ऐसे मौके पर राजधानी गंगटोक में बैंक बंद रहने वाले हैं. 22 मई को महाराणा प्रताप जयंती है. इस कारण शिमला के बैंकों में छुट्टी रहेगी. आप बैंक जाने की तैयारी कर रहे हैं जो इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है.