Raipur News : 34 पुलिस थानों में मिलेगी निःशुल्क कानूनी मदद, महिला एवं बाल अपराध को रोकने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की कवायद

रायपुर, 27 अप्रैल  महिला एवं बाल अपराध को रोकने के लिए पहली बार रायपुर जिले के सभी 34 पुलिस थानों में निश्शुल्क कानूनी सहायता देने की पहल जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने की है। इसके लिए बकायदा थानों में एक-एक पैरालीगल वालंटियर्स की भी नियुक्ति कर दी गई है। इस योजना में जीआरपी थाने को भी शामिल किया गया है।

दरअसल थानों में सुनवाई नहीं होने और प्रकरणों के निराकरण में संवेदनशीलता नहीं बरतने के कारण वालंटियर्स को जिम्मेदारी सौंपी गई है,ताकि महिला और बाल अपराधों के प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकरण कर पीड़ित पक्ष राहत पहुंचाई जा सकें। वालंटियर्स थाने में महिला एवं बाल अपराध पर नजर रखने के साथ ही पीड़ितों को निश्शुल्क कानूनी मदद देंगे। प्रकरण के कोर्ट में पेश करने पर उनकी पैरवी करने के लिए अधिवक्ता भी उपलब्ध कराएगा।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा बचपन बचाओ आंदोलन के तहत यूनियन आफ इंडिया व अन्य में पारित आदेश के तहत जिला न्यायाधीश संतोष शर्मा ने वालंटियर्स की नियुक्ति की है। वालंटियर्स थाने में आने वाले लोगों को विधिक जानकारी देने के साथ ही उनके प्रकरणों की रिपोर्ट तैयार कर रोजाना प्राधिकरण को कार्रवाई का विवरण भी दे रहे है।

इस तरह के प्रकरणों में मिलेगी सहायता

जिला विधिक प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार महिलाओं से संबंधित अपराधों, बच्चों के दुर्व्यापार, उनके बरामदगी में सहयोग और मिलने के बाद सुरक्षित रूप से घर तक पहुंचाया जाएगा। इस दौरान किसी भी तरह की परेशानी होने पर प्राधिकरण की टीम उनकी सहायता करेगी।

ऐसे करें वालंटियर्स से संपर्क

पीड़ित परिवार अपने प्रकरणों के निराकरण के लिए थानों में जाकर पैरालीगल वालंटियर्स से सीधे मुलाकात कर सकता है। उनके अनुपस्थित रहने पर पुलिस थानों में उनका मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया गया है। सूचना मिलने पर वे तत्काल थाने पहुंचकर घटनाक्रम की जानकारी लेने के साथ ही विवेचना के दौरान पुलिसकर्मी की मदद करेंगे। किसी भी तरह की परेशानी होने पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता और अधिकारी द्वारा सीधे सहायता पहुंचाई जाएगी। घटनाक्रम की जानकारी देने के बाद भी पीड़ित को थानों में सहायता नहीं मिलने और प्रकरण में लापरवाही बरतने पर संबंधित पुलिसकर्मी को तलब किया जाएगा। वहीं उसकी शिकायत सीधे एसपी और आइजी से होगी।

15100 टोल फ्री नंबर जारी

पैरालीगल वालंटियर्स सभी थानों में रोज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक थाने में उपस्थित रहेंगे। किसी भी तरह की आपात स्थिति निर्मित होने पर पीड़ित व्यक्ति और परिवार के लोग उनके मोबाइल नंबर पर सीधे संपर्क कर सकता है। उनके नंबरों को स्थानीय थानों के सूचना बोर्ड और पुलिसकर्मियों को दिया गया है। पीड़ित अपनी शिकायत सीधे प्राधिकरण के टोल फ्री नंबर 15100 पर भी कर सकते हैं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव प्रवीण मिश्रा सुप्रीम कोर्ट द्वारा बचपन बचाओ आंदोलन के तहत यूनियन आफ इंडिया व अन्य में पारित आदेश के तहत जिला न्यायाधीश संतोष शर्मा के निर्देश पर महिला एवं बाल अपराध को रोकने के लिए रायपुर जिले के सभी पुलिस थानों में वालंटियर्स की नियुक्त किए गए हैं।वह थाने में आनेवाले लोगों को निश्शुल्क विधिक जानकारी देने के साथ ही उनके प्रकरणों की रिपोर्ट तैयार कर प्राधिकरण को कार्रवाई का विवरण दे रहे हैं।