CG NEWS : अगले दो वर्षों में साढ़े चार लाख आदिवासी परिवारों तक पहुंचेगा सोलर पंप, नल से जल पहुंचाने में क्रेडा की अहम भागीदारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन योजना के तहत दुर्गम, पहाड़ी और वनांचलों में रह रहे आदिवासियों के घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए क्रेडा (छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण) सहयोग करेगा। अगले दो वर्षों में साढ़े चार लाख परिवारों तक सोलर पंप के जरिए पेयजल पहुंचाने की योजना है। इसके लिए 12 हजार सोलर पंप लगाए जाएंगे।

ये पंप उन इलाकों में लगाए जा रहे हैं जहां अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में यहां स्वचलित सोलर पंप होंगे। सुबह जैसे ही सूर्य की किरण सोलर पैनल पर पड़ेगी वैसे ही सोलर पंप क्रियाशील हो जाएंगे। टंकी भर जाने पर स्वत: ही बंद भी हो जाएंगे। इससे आदिवासियों को भी पेयजल सुलभ हो सकेगा। गौरतलब है कि प्रदेश में इस साल 50 लाख छह हजार 62 घरों में नल के जरिए जल पहुंचाना है। अभी तक 43 प्रतिशत घरों में कनेक्शन लगाया जा चुका है।

केंद्र सरकार चला रही योजना

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए योजना बनाई है। इस मिशन के तहत 2024 तक हर घर में नल से जल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाना है। क्रेडा द्वारा नौ मीटर और 12 मीटर स्टेजिंग के 10 हजार लीटर क्षमता के सोलर पेयजल स्थापित किए गए हैं। क्रेडा के द्वारा अब तक प्रदेश में 5158 सोलर पंपों के लक्ष्य के विरूद्ध 4811 सोलर पंपों की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बाकी प्रगतिरत है।

ढाई लाख परिवारों को मिली सुविधा

गांव और बसाहटों में परिवार की संख्या के अनुसार नौ मीटर और 12 मीटर स्टेजिंग के पंप स्थापित किए जा रहे हैं। कुल स्थापित 4811 सोलर पेयजल पंपों में 12 मीटर स्टेजिंग के 3138 सोलर पेयजल पंप, नौ मीटर स्टेजिंग के 1669 सोलर पेयजल पंप स्थापित किए गए हैं। इनमें 3207 पंप गांवों व बसाहटों में लगाए गए हैं। अब तक ढाई लाख परिवारों को इसका लाभ मिलने लगा है ।

क्रेडा व प्रबंध संचालक जल जीवन मिशन सीईओ आलोक कटियार का कहना है कि जल जीवन मिशन के तहत दुर्गम, पहाड़ी और वनांचलों में रह रहे लोगों के घरों तक नल से जल पहुंचाने के लिए हमने क्रेडा के माध्यम से कार्ययोजना बनाई है। इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।