Kharsia News : विश्व मलेरिया दिवस पर हुआ कार्यशाला का आयोजन

खरसिया, 25 अप्रैल। राज्य शासन से प्राप्त निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.मधुलिका सिंह ठाकुर के निर्देशन तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ.अभिषेक पटेल के मार्गदर्शन में 25 अप्रैल मंगलवार को विश्व मलेरिया दिवस का आयोजन किया गया।

वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चपले में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें डाॅ.अभिषेक पटेल ने विभाग के समस्त कर्मचारीयों एवं आमजन को मलेरिया से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की। साथ ही सन् 1953 से लेकर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2004 से अब तक की मलेरिया उन्मूलन में किये गये कार्यों का विवरण बताया। जिससे मलेरिया को नियंत्रण किया जा सके।

विकासखण्ड के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं को विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर बैनर, पोस्टर, एवं अन्य संदेश के माध्यम से निचले स्तर पर प्रचार-प्रसार करते हुए विश्व मलेरिया दिवस मनाने का आग्रह किया गया। वहीं खरसिया के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विकासखण्ड खरसिया में विगत वर्षो के आकड़ों को मद्देनजर रखा जाए तो मलेरिया प्रकरणों में कमी देखने को मिली है। जिन क्षेत्रों में विगत वर्षाें में मलेरिया के प्रकरण पाये गये हैं, उन्हें चिन्हांकित कर शासन से प्राप्त निर्देशानुसार फालोअप करते हुए कार्यक्रम की निगरानी की जा रही है।

वहीं घरों में पाये जाने वाले मच्छरदानियों को डेल्टामेथ्रिन लिक्विड दवा द्वारा उपचारित किया जा रहा है। स्वास्थ्य संस्थाओं के सभी ग्रामों में मलेरिया प्रचार हेतु नारा लेखन हेतु भी निर्देश दिये गये हैं।

डाॅ.अभिषेक पटेल ने बताया की सतत प्रयास करते रहने से एवं जनमानस के सहयोग से बहुत जल्द ही पूरे विकासखण्ड खरसिया को मलेरिया मुक्त विकासखण्ड के रूप में घोषित कर सकेंगे। शासन की मंशा है कि छत्तीसगढ़ राज्य को वर्ष 2030 तक मलेरिया मुक्त राज्य के रूप में घोषित किया जा सके।