सैनिक विश्राम गृह में हुआ सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

इप्टा ने किया

रायगढ़ । जिला सैनिक कल्याण कार्यालय रायगढ़ के टीवी टावर रोड पर स्थित नवनिर्मित सैनिक विश्राम गृह में एक गरिमामय समारोह में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। आयोजन के मुख्यअतिथि छग सैनिक कल्याण बोर्ड के डायरेक्टर विशेष सेवा मेडल प्राप्त ब्रिगेडियर विवेक शर्मा रहे। वहीं रायगढ़ नगर निगम के आयुक्त संबित मिश्रा, जिंदल स्टील एंड पावर के कर्नल राठौर के अलावे जिंदल स्टील पावर के वाईस प्रेसिडेंट संजीव चौहान विशिष्ट अतिथि के रूप में इन आयोजन में उपस्थित थे।

सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत रायगढ़ नगर के ख्यातिलब्ध कला एवं संगीत संस्थान चक्रधर कला एवं संगीत महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा समूह कथक के माध्यम से गुरूवंदना से हुई। महाविद्यालय छात्राओं की इस प्रस्तुति को दर्शकों की खूब तालियों बटोरीं। दूसरे क्रम में अंचल के उभरते हुए मंचीय कवि नरेन्द्र गुप्ता ने भारतीय सेना के पराक्रम पर अपनी चुनिंदा कविताओं का पाठ किया जिसे खूब सराहा गया।

कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति रायगढ़ इप्टा की ओर से अख्तर अली रायपुर द्वारा लिखित एवं अजय आठले द्वारा निर्देशित नाटक असमंजस बाबू की आत्मकथा के रूप में हुई। एकल प्रस्तुति वाले इस नाटक में केन्द्रीय भूमिका में रायगढ़ इप्टा से ही जुड़े रंग कर्मी युवराज सिंह आजाद ने असमंजस बाबू की भूमिका का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस नाटक के मंचन के दौरान तकरीबन एक घंटे तक पूरा ऑडिटोरियम पूरी तरह शांत था और अंत जोरदार तालियों की गडगड़़ाहट के साथ हुआ।

इस पूरे सांस्कृतिक आयोजन का बेहद प्रभावशाली संचालन रायगढ़ केन्द्रिय विद्यालय की शिक्षिका यामिनी शैलेन्द्र देवांगन द्वारा किया गया। इन प्रस्तुतियों के अंत में मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर विवेक शर्मा ने सभी कलाकारों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर सम्मानित किया और अपने उद्बोधन में कलाकारों की प्रस्तुति की सराहना की। उन्होंने आयोजन की सफलता के लिये रायगढ़ नगर निगम एवं जिंदल प्रबंधन के प्रति आभार व्यक्त किया। इस पूरे कार्यक्रम का बेहतरीन संयोजन रायगढ़ जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के अधिकारी आशीष कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के स्टॉफ, भूतपूर्व सैनिक संगठन की ओर से किया गया। इस आयोजन में शिरकत करने में बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक समाजसेवी, राजनीति और संगीत प्रेमियों के अलावे भूतपूर्व सैनिक रहे।