सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य निश्चित समयावधि में करें पूर्ण : कलेक्टर संजीव झा



ग्रामीणों की सुविधा हेतु दूरस्थ अंचलों में लगाएं शिविर
छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में लाएं प्रगति
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोरबा 18 अप्रैल ।सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 महत्वपूर्ण कार्य है। सर्वेक्षण के आधार पर ही ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसे गंभीरता से लेते हुए निश्चित समयावधि में पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अभियंता पीएचई को निर्देश दिए कि ग्रीष्म काल को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि जल-जीवन मिशन के कार्य से अधिकतम लोगों को लाभान्वित करें। उन्होंने जिले में बनाये जा रहे स्कूली छात्रों के जाति प्रमाण पत्र के कार्यों की समीक्षा करते हुए सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि कक्षा पहली से कक्षा पांचवी तक के छात्रों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में गति लाएं। इसके साथ ही बने हुए जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन अपलोड भी किया जाए। कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन अधिकार पत्र बनाने का कार्य गंभीरता से किया जाए तथा कटघोरा एवं पाली क्षेत्र में लंबित सामुदायिक वन अधिकार पत्र के प्रकरण का शीघ्र निराकरण किया जाए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी गौठानों में गोबर की खरीदी की जाए तथा गोबर विक्रेताओं के भुगतान में आने वाले तकनीकी समस्या का शीघ्र निराकरण किया जाए।
कलेक्टर श्री झा ने खनिज अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र अंतर्गत रेत घाटों की औपचारिक प्रक्रिया पूर्ण करते हुए शीघ्र ही उन्हें खोला जाए। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से उत्खनन पर प्रतिबंध लगाया जाए तथा जिले में हुई हिंसात्मक घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि आरबीसी 6-4 के प्रकरण, राजस्व संबंधी नामांकन-बंटवारा, भू-अर्जन आदि के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जाए। उन्होंने जनपद पंचायत करतला के सीईओ श्री एमएस नागेश को निर्देशित किया कि आत्मानंद स्कूल में निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने खाद्य अधिकारी एवं चिप्स के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दूरस्थ ग्राम लेमरू में ग्रामीणों के सुविधा के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि बनाने के लिए शिविर लगाये जाएं। कलेक्टर ने जिले में प्रगतिरत् गौठान के निर्माण कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देश सभी जनपद पंचायत सीईओ एवं एसडीओ आरईएस को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री विजेंद्र पाटले, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडेय, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

अवैध उत्खनन पर कड़ी कार्यवाही के दिए निर्देश –

कलेक्टर श्री संजीव झा ने अवैध रेत उत्खनन और परिवहन पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में अवैध उत्खनन पूर्णतः बन्द होने चाहिए। कलेक्टर ने प्रस्तावित रेत घाटों के संचालन की लंबित कारणों पर चर्चा करते हुए शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने निगम आयुक्त को भी गेरवाघाट रेत घाट के संचालन के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

लापरवाह वाहन चालकों पर कार्यवाही के निर्देश –

कलेक्टर ने जिले में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नाबालिग और अपात्र बच्चों के वाहन चलाने पर भी इसे रोकने कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूलों के आसपास जाँच करने, स्कूल संचालकों को भी बच्चों के वाहन चलाने पर रोक लगाने में सहभागिता कराने, वाहनों में प्रेशर हॉर्न लगाने वालों पर जाँच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सभी भारी वाहनों में अनिवार्य रूप से रिफ्लेक्टर लगाने अन्यथा कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए जिला परिवहन अधिकारी को 15 दिन का समय देते हुए कहा है कि आप कार्यवाही करें। उन्होंने लापरवाह वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त करने के भी निर्देश दिए हैं।