सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य को गुणवत्ता के साथ करें : कलेक्टर

कोण्डागांव । कलेक्टर सोनी ने मंगलवार को समय-सीमा की बैठक के दौरान विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में विभिन्न मदों के तहत स्वीकृत निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाएं। इस दिशा में निर्माण कार्यों को निरंतर चलाया जाये और नियमित मॉनिटरिंग कर तकनीकी व गुणवत्ता के मानकों को सुनिश्चित किया जाएं। वहीं अद्यतन प्रगति लाने के साथ नियत समय-सीमा में पूर्ण किया जाएं। कलेक्टर सोनी ने जिले में छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य को लक्ष्य निर्धारित कर अद्यतन प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। वहीं उक्त सर्वेक्षण कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित करने कहा। इस ओर नियमित मॉनिटरिंग सहित हर सप्ताह ब्लाक स्तर पर समीक्षा कर आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जाएं।

कलेक्टर दीपक सोनी ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूलों में आवश्यक कक्ष निर्माण, लायब्रेरी व लैब निर्माण को प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण औद्योगिक पार्क में आजीविकामूलक गतिविधियों को निरंतर बेहतर ढंग से संचालित करने पर बल देते हुए कहा कि आजीविकामूलक गतिविधियों से जुड़े महिला स्व-सहायता समूहों और युवाओं को इस ओर लगातार प्रोत्साहित करें जिससे उनकी आय संवृद्धि हो सके। कलेक्टर सोनी ने राज्य शासन की महत्वाकांबेरोजगारी भत्ता योजना क्रियान्वयन प्रगति की समीक्षा करते हुए ऑनलाईन आवेदन पत्रों के सत्यापन के लिए गठित भौतिक सत्यापन दलों की ओर से प्रतिदिन आवेदन पत्रों का सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदक के पात्र होने पर बैंक से नाम और बैंक खाता का सत्यापन करने सहित उन्हे बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान करने और पोर्टल में दर्ज किये जाने कहा। कलेक्टर सोनी ने जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी के साथ करने सहित गुणवत्ता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। 

जल जीवन मिशन अंतर्गत पाईप लाईन विस्तार कार्य के दौरान सड़क की क्षति होने पर संबंधित ठेकेदार से अनिवार्यत: मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर सोनी ने गोधन न्याय योजनान्तर्गत गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी के साथ ही वर्मी कम्पोस्ट खाद रूपांतरण सुनिश्चित करने पर बल देते हुए इस दिशा में संबंधित महिला स्व-सहायता समूहों को सक्रियता के साथ कार्य करने प्रोत्साहित किये जाने कहा। कलेक्टर सोनी ने सीमांकन, नामान्तरण-बंटवारा ईत्यादि राजस्व प्रकरणों को निर्धारित समयावधि में निराकृत किये जाने के निर्देश दिये। वहीं प्राकृतिक आपदा पीडि़तों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के तहत आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने कहा। बैठक में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के तहत मतदान दलों के गठन के लिए डाटाबेस तैयार करने के लिए सभी विभाग प्रमुखों को अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल में प्रविष्टी कराये जाने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये। 

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी के घोषणाओं का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री जनचौपाल के आवेदन पत्रों, कलेक्टर जन-चौपाल, मावा कोण्डानार व संपर्क केन्द्र के माध्यम से प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण ईत्यादि की विस्तृत समीक्षा की गयी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा, डीएफओ कोण्डागांव आरके जांगड़े सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत तथा नगरीय निकायों के सीएमओं मौजूद थे।