सभी शासकीय सहित निजी हॉस्पिटल में 5-5 आइसोलेशन बेड आरक्षित करें : कलेक्टर

कोविड़ मरीज की जानकारी नहीं देने पर राम हॉस्पिटल बलौदाबाजार को नोटिस जारी, जिलें के सभी निजी हॉस्पिटलों को संक्रमित मरीजों के बारे में देनी होगी जानकारी

बलौदाबाजार । कोविड़ संक्रमित एक मरीज की हुई मृत्यु को प्रशासन ने बड़ी गंभीरता से लिया है। जिसके तहत बलौदाबाजार नगर स्थित राम हॉस्पिटल की ओर से मृतक मरीज फिरत राम की एंटीजन रिपोर्ट में पोजेटिव आने के बावजूद संक्रमित मरीज के बारे में प्रशासन को कोई जानकारी नही दिया गया। जो कि गंभीर लापरवाही की श्रेणी में आता है। कलेक्टर ने पूरे मामले में नाराजगी जताते हुए संचालक व प्रबंध समिति राम हॉस्पिटल बलौदाबाजार को कारण बताओं नोटिस जारी करतें हुए जवाब तलब किया है। इसके साथ ही सभी निजी हॉस्पिटलों को संक्रमित मरीजों के बारे अनिवार्य रूप से जानकारी प्रशासन को देनी होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी हॉस्पिटल्स को विस्तृत निर्देश दिए है। आज कलेक्टर रजत बंसल की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में जिला कोविड़ टास्क फोर्स व मॉनीटरिंग समिति की आकस्मिक बैठक का आयोजन किया गया।

सिविल हॉस्पिटल भाटापारा, सामुदायिक हॉस्पिटल सहित निजी हॉस्पिटल में 5-5 आइसोलेशन बेड आरक्षित करने व सैम्पल जांच में और तेजी लाने के निर्देश कलेक्टर बंसल ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिए है। इसके लिए सभी सामुदायिक हॉस्पिटल के लिए 100-100 सैम्पल प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित की गयी है। कलेक्टर बंसल ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में कोविड संक्रमण की गति बढ़ी है। कोरोना प्रोटोकॉल का कठोरता से पालन, मास्क का सतत उपयोग व सेम्पल जांच कराये जाने पर ही इसे काबू में किया जा सकता है। उक्त बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा, एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव,भाटापारा नरेंद्र बंजारा, सीएमएचओ डॉ एम पी महिस्वर, सिविल सर्जन डॉ राजेश अवस्थी सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे। 

बैठक में सीएमएचओ डॉ एम पी महिस्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक जिले में कुल 46 हजार 117 पॉजिटिव मरीज मिले है, जिनमें 1061लोगों की मृत्यु हुई है। जिसमें सन 2020 में कुल 5790 मरीज मिले है, उसमें 138 की मृत्यु, 2021 में 37हजार 215 मरीज मिले, जिसमें 725 मरीज की मृत्यु, 2022 में 3066 मरीज मिले है, जिसमे 197 की मृत्यु एवं इस वर्ष 2023 में कुल 46 मरीज मिल चुके है, जिसमें 1 की मृत्यु कोरोना से हुई है। उन्होंने आगें कहा कि अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है। बल्कि विगत कुछ सप्ताह से लोगों की ओर से बरती जा रही लापरवाही से संक्रमण का दर बढ़ा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अभी भी मास्क पहनना, हाथ को बार-बार धोना और सामाजिक दूरी बनाये रखना ही बचने के रामबाण उपाय है। जिन लोगों ने कोविड़ का टीका नही लगवाया है उनको विशेष सतर्क रहनें की जरूरत है।

होम आइसोलेशन के नोडल अधिकारी नियुक्त, सपंर्क कर ले सकतें है जानकारी

होम आइसोलेशन के लिए जिला स्तर में नोडल अधिकारी आरएमओ डॉ. अविनाश केशरवानी 98264-00024 को व विकासखंड स्तर में बलौदाबाजार के लिए डॉ. नवदीप बांधे 7692963853, भाटापारा डॉ राजकुमार साव 75094- 87405 बिलाईगढ़ से डॉ. प्रकाश कुर्रे 96911-68111 कसडोल को डॉ. रवि अजगले 83193-40508 पलारी डॉ उमरताज कुरैशी 87664-18832 सिमगा डॉ प्रशान्त वर्मा 79996- 41585 को बनाया गया है। जो होम आइसोलेशन पर नियंत्रण रखेंगे।

मीडिया रिपोर्ट व जानकारी देने अधिकारी की नियुक्ति :

कोविड़ संबंधित स्वास्थ्य विभाग से किसी भी तरह की अधिकृत जानकारी उपलब्ध कराने नोडल अधिकारी डॉ अविनाश केशरवानी की नियुक्ति की गयी है। आम नागरिक सहित मीडिया कर्मी सीधा डॉ अविनाश केशरवानी से मोबाइल नंम्बर 98264-00024 मे संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकतें है।

कलेक्टर-एसपी ने मास्क पहनने व भीड़ वाली जगहों से बचने की अपील :

कलेक्टर रजत बंसल एवं एसपी दीपक झा ने सभी जिला वासियों से अपील जारी करतें हुए कहा है। कोविड़ का खतरा अभी भी बना हुआ है। आप सभी अनिवार्य रूप से मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करतें रहे है। हो सके तो घर के बच्चे, गर्भवती महिलाओं व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। यथासंभव भीड़ वाली जगहों में जाने से बचना चाहिए।